चीन ने बनाया अपना सूरज, ताकत देख दुनिया के उड़े होश

0
239
kritrim sun
Loading...

कहा जाता है कि इंसान से बड़ी कोई चीज नहीं होती, और ये कहीं न कहीं सच भी साबित हो रही है. एक के बाद एक ऐसी चीजें बनाई जा रही हैं जिसे नामुमकिन समझा जाता रहा है, हम ऐसी बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि चांद और सूरस ऐसी चीजें हैं जिनके बिना हम जी नहीं सकते, और हमारे जीवन में सबसे बड़ा योगदान सूर्य का होता है. सूर्य सिर्फ इंसानों को ही नहीं बल्कि पेड़ पौधों को भी जीवित रहने के लिए ऊर्जा देते हैं. लेकिन क्या आप ये सोच सकते हैं कि इन्सान सूर्य का भी निर्माण कर सकते हैं. शायद इस बारे में आपने कभी कल्पना भी न की हो, लेकिन ये सच है.

new sun

आपको बता दें कि हाल ही में चीन के वैज्ञानिकों ने एक कृत्रिम सूर्य का निर्माण किया है. जो असली सूरज की तरह ही प्रकाशमान होगा. दरअसल इस सूर्य का निर्माण करने में परमाणु फ्यूजन का इस्तेमाल किया गया है. यानी कि परमाणु फ्यूजन की मदद से ये सूर्य 10 गुना ज्यादा स्वच्छ ऊर्जा देने में मददगार साबित होगा. अगर इस सूर्य को बनाने वालों के दावे की बात करें तो कृत्रिम सूर्य 10 सूरज के बराबर है.

China

चीन की एक समाचार एजेंसी के मुताबिक हाल ही में इसके रिएक्टर निर्माण का काम पूरा किया गया है, जिसका प्रचालन साल 2020 तक शुरू किया जा सकता है. इसके साथ ही ये भी बता दें कि इस कृत्रिम सूरज का नाम HL-2M रखा गया है. इसके अलावा इस सूर्य का निर्माण चीन के नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन ने साउथ वेस्टर्न इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स के साथ मिलकर किया है.

China

जानकारी कि माने तो वैज्ञानिकों का ये दावा है कि ये एक्टिव होने के बाद रिएक्टर सूरज के मुकाबले 13 गुना से ज्यादा तापमान तक पहुंचने में योग्य होगा, जो लगभग 200 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. गौरतलब है कि सूर्य का तापमान 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस है.

ये भी पढ़ें:- दुनिया के लिए सबसे बड़ा संकट, चीन ने किया है बेहद खतरनाक काम!

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here