पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित हुई थी। इस साल इंडस्ट्री की तेज रफ्तार में इजाफा हुआ है। कार कंपनियां बाजार में लगातार अपनी कारों को लॉन्च कर रही हैं। इस साल कंपनियों की कोशिश है कि वे जल्द से जल्द बाजार पर अपनी पकड़ बना सकें। जिसके लिए वह बाजार में एक से एक लग्जरी कारें लॉन्च कर रही है।

वहीं इसी में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी बाजार में अपने कम दाम और बेहतर माइलेज और फीचर्स देने वाली कारों के लिए जानी जाती है। वहीं मारुति अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कार अल्टो से लेकर विटारा ब्रेजा एसयूवी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने वाली है। तो आज हम आपको उन कारों के बारे में बताने जा रहे है जो मारुति सुजुकी बाजार में लाने वाली है। उसके क्या फीचर्स है और यह बाजार में कब आ रही है, इन सब के बारे में जानकारी देंगे।

1)- Maruti Celerio:

मारुति सुजुकी जल्द ही सेलेरियो कार को बाजार में उतार सकती है। वहीं देश के कुछ डीलरशिप पर इस कार की अनाधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। बुकिंग के लिए 5,000 रुपये से लेकर 11,0000 रुपये तक का अमाउंट लिया जा रहा है। बता दें कि कंपनी ने अपनी इस हैचबैक कार को साल 2014 में पहली बार पेश किया था। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है और ये भी साइज में बड़ी होगी। इसे 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में पेश किया जा सकता है।

2)- Maruti Alto:

अल्टो कार मारुति कंपनी की सबसे छोटी कार है और इसकी कीमत देश में सबसे कम है। कंपनी जल्द ही इसके नए मॉडल को बाजार में लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाली ये नई अल्टो पहले की अपेक्षा साइज में बड़ी होगी, जिससे कार के अंदर आपको ज्यादा स्पेस मिलेगा। वहीं ये कार वजन में भी हल्की होगी। कंपनी इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं करेगी, इसमें मौजूदा मॉडल की तरह 0.8 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया जाएगा जो कि 48 PS की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेटर करता है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इसे 3 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च कर सकती है।

3)- Maruti Vitara Brezza:

मारुति की कार लीडर विटारा ब्रेजा को कंपनी ने पहली बार साल 2016 में लॉन्च किया था। पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। इस दौरान इसे पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उतारा गया। हालांकि अभी इसके नए मॉडल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा इंजन के और नए चेचिस फ्रेम के साथ पेश कर सकती है। इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा।

इसे भी पढ़ें-अग्नि प्राइम मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, 10-15 सौ किमी. तक है मारक क्षमता, जानें खासियत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here