Google की ये सर्विस जल्द हो जाएगी बंद, ले लें Backup, वरना Data हो जाएगा डिलीट

google

नई दिल्ली। बहुत जल्द Google अपनी एक सर्विस बंद करने जा रही है। लेकिन खास बात तो ये है कि Google इस सर्विस का पूरा डेटा डिलीट कर देगी है। इसका मतलब यह है कि इस सर्विस में मौजूद कोई भी जानकारी आपको दोबारा नहीं मिल पाएगी। क्योंकि आपका डाटा डिलीट हो उससे पहले आप इस खबर को जरुर पढ़ लें। एक वेबसाइट के अनुसार पिछले साल दिसंबर महीने में Google की Play Music सर्विस बंद हो चुकी है। साथ ही कंपनी ने यूजर्स को जानकारी दी थी कि अब ये सर्विस अब उपलब्ध नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें:-अब नए चैटिंग ऐप पर आएगा Whatsapp जैसा मजा, Signal ने लॉन्च किए न्यू फीचर्स

मिली जानकारी के मुताबिक हाल ही में Google ने जानकारी दी है कि अब इस सर्विस को सर्वर से भी डिलीट कर दिया जाएगा। इसी वजह से सभी यूजर्स को सूचना दी गई है कि 24 फरवरी, 2021 से पहले Play Music से अपना डेटा प्राप्त कर लें। वरना अब आपका डाटा डिलीट होने के बाद दोबारा नहीं मिल पाएगा। जिसके बाद कंपनी इस सर्विस को अपने सर्वर से डिलीट कर देगी। इसका मतलब है कि फ्यूचर में यूजर्स इस सर्विस में मौजूद अपना डेटा वापस कभी नहीं ले पाएंगे।

जानकारी के अनुसार कई यूजर्स ने अपनी म्यूजिक लाइब्रेरी, लेन-देन और म्यूजिक फाइल्स को Play Music में अपलोड किया था। कंपनी ने बताया है कि 24 फरवरी के बाद यूज़र्स इस सर्विस में मौजूद कोई भी डेटा वापस नहीं ले सकेंगे। अगर बात करें रिप्लेसमेन्ट कि तो जानकारी के अनुसार Google ने Play Music को YouTube Music से रिप्लेस कर दिया है। साथ ही Play Music यूजर्स और उनके डेटा को YouTube Music में ट्रांसफर किया जा रहा है।

ऐसे लें बैकअप
Play Music का बैकअप लेने के लिए आप YouTube Music का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए पहले आप play store से YouTube Music डाउनलोड करें। उसके बाद अपना म्यूजिक ऐप का पूरा डेटा माइग्रेट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- जल्द ही मोबाइल पर Google Search का बदल जाएगा तरीका, जानिए कैसा दिखेगा गूगल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *