Sunday, January 17, 2021

जब सचिन ने कहा कि विराट और रहाणे दोनों भारत के लिए खेलते हैं

दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया आंकड़ों और षोहरत का सलाम करती है। भारतीय टीम के सितारों की तुलना हमेशा होती रही है। कभी-कभी वर्तमान टीम की तो कभी पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर की। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए साल 2020 कुछ विशेष नहीं रहा। विराट कोहली के बल्ले से तीनों फॉर्मैट में मिलाकर एक भी इंटरनेशनल शतक नहीं निकला। टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज गंवाई तो वहीं ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में खेले गए चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम ने आठ विकेट से शर्मनाक हार मिली। एडिलेड की दूसरी पारी में टीम इंडिया महज 36 रन बना सकी जो टेस्ट क्रिकेट में उनका सबसे कम स्कोर भी है। इसके बाद विराट पैटरनिटी लीव पर लौटे और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर वापसी की और मैच को आठ विकेट से जीता। इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर हो गयी। लिमिटेड ओवर क्रिकेट में विराट की कप्तानी की तुलना रोहित शर्मा से की जाने लगी है और टेस्ट क्रिकेट में रहाणे से। टेस्ट क्रिकेट में रहाणे और विराट की कप्तानी की तुलना पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नजरिया बेहतर है।

यह भी पढेंः-मेलबर्न टेस्ट की हार के बाद टीम से कई की छुट्टी, बदल जाएगी ओपनिंग जोड़ी

विराट की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आजतक एक भी इंडियन प्रीमियर लीग खिताब नहीं जीता है। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस पांच खिताब जीत चुका है। ऐसे में बार-बार इस बात को लेकर चर्चा होती रही है कि लिमिटेड ओवर क्रिकेट में विराट की जगह रोहित को कप्तान बना दिया जाना चाहिए। मेलबर्न में टीम इंडिया की जीत के बाद से यह बहस शुरू हो गई है कि क्या रहाणे को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंप दी जानी चाहिए। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि लोगों को विराट के साथ तुलना में नहीं घुसना चाहिए। अजिंक्य की अलग पर्सनैलिटी है, उनका इंटेंट अग्रेसिव था। मैं लोगों को याद दिलाना चाहूंगा कि दोनों ही भारतीय हैं और भारत के लिए खेलते हैं तो किसी शख्स को भारत से ऊपर नहीं रखा जाना चाहिए। टीम और देश हर किसी से ऊपर है।

ऑस्ट्रेलिया में भारत ने तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज 1-2 से गंवाई थी और फिर टी-20 इंटरनैशनल सीरीज में वापसी की और सीरीज 2-1 से अपने नाम की। विराट कोहली एडिलेड टेस्ट के बाद पैटरनिटी लीव पर स्वदेश लौट चुके हैं। टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है, जिसके लिए रोहित शर्मा भी टीम इंडिया से जुड़ चुके हैं। रोहित की वापसी से टीम इंडिया की बल्लेबाजी मजबूत होगी। सचिन ने टीम के तैयारी को लेकर खुशी जताई।

यह भी पढेंः-रहाणे की शतक के साथ फंस गये कंगारू, कोहली ने कहा शानदार

Stay Connected

1,097,065FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles