Sunday, January 24, 2021
Home खेल जब रावलपिंडी एक्सप्रेस ने कहा चयन के लिए जाति, धर्म नहीं योग्यता...

जब रावलपिंडी एक्सप्रेस ने कहा चयन के लिए जाति, धर्म नहीं योग्यता है जरूरी

दिल्ली। क्रिकेट में जब भी तीनो फार्मेट के लिए टीम का चयन होता है तो चयनकर्ताआंे को मीडिया के सवालों का जवाब देना पड़ता है। 16 सदस्यीय टीम के लिए दावेदारों की संख्या बहुत अधिक होती है। श्रेष्ठ और देश के लिए चयन हमेशा योग्यता के आधार पर होता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बाॅर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने मेलबर्न टेस्ट जीतकर शानदार वापसी की है। दूसरे मैच में टीम इंडिया की वापसी के बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे और टीम की तारीफ तेजी से हो रही है। पहले मैच में हार के बाद टीम ने जबर्दस्त वापसी करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर लिया है। दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने चार बदलाव किए थे जिसमें मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल ने अपना टेस्ट कॅरिअर प्रारम्भ किया था। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने टीम इंडिया की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय टीम धर्म, जाति के बजाए टैलेंट को तरजीह देती है। टीम फील्ड पर नहीं बनती, वह ड्रेसिंग रूम में बनाई जाती है।

यह भी पढेंः-मेलबर्न टेस्ट की हार के बाद टीम से कई की छुट्टी, बदल जाएगी ओपनिंग जोड़ी

36 रन पर आलआउट होने के बाद इस तरह की वापसी में ड्रेसिंग की बहुत बड़ी भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि मैंने अजिंक्य रहाणे को लड़ते हुए देखा है। वह बल्ले से भी संघर्ष किए। उन्होंने एक स्मार्ट कप्तानी की। विराट कोहली, शमी और ईशांत के बिना टीम को संभालना बड़ी बात है। शोएब अख्तर ने कहा कि अजिंक्य रहाणे ने टीम में यह विश्वास दिलाया कि वह बैट से टीम का नेतृत्व करेंगे। जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी में बदलाव किया वह दर्शाता है कि वह कितने कुशल कप्तान हैं। सिराज के लिए यह काफी कठिन समय था लेकिन उनके साथी खिलाड़ी इस मौके पर साथ दिखे। अगर उसके पिता होते तो काफी अच्छा रहता लेकिन दुर्भाग्यवश वह नहीं है। सिराज का चयन बताता है कि टीम इंडिया में चयन का आधार सिर्फ योग्यता से है जाति और पंथ वहां महत्वपूर्ण नहीं है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार टीम इंडिया एकजुट दिखाई दे रही है। उससे सीरीज जीतने की संभावना बढ़ गई है। तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। चोट के कारण पहले दो टेस्ट मैच में उपलब्ध नहीं रहने वाले रोहित शर्मा टीम से दोबारा जुड़ चुके हैं। विराट की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की जिम्मेदारी एक बार फिर अजिंक्य रहाणे के कंधों पर होगी। रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम से प्रसिद्ध शोएब ने भारतीय टीम की तारीफ की है।

यह भी पढेंः-ऑस्ट्रेलिया का काम है माइंडगेम खेलना, हमारा तो टीम के प्रदर्शन पर लक्ष्य

Most Popular