क्या है वजह जो दिन पर दिन गिरती जा रही IPL की TRP, कहां हुई गलती?

आईपीएल की टीआरपी लगातार दूसरे हफ्ते भी गिर गई है। पहले हफ्ते टीआरपी में रेटिंग 33% की गिरावट देखी गई थी। इस हफ्ते भी यह गिरावट 28% कम हो गई है, लेकिन यह गिरावट क्यों हो रही है इसका कारण नहीं पता है।

0
461
IPL

आईपीएल शुरू हो चुका है। एक बार के मुकाबले पिछली बार से और ज्यादा भी रोमांचक हो रहे हैं लेकिन इस बार आईपीएल को फैंस इतना ज्यादा प्यार नहीं दे रहे हैं, जितना हर बार देते रहते थे । इस बात का सबूत है आईपीएल मैच की टीआरपी रेटिंग। यह टीआरपी लगातार दूसरे हफ्ते भी गिर गई है। पहले हफ्ते टीआरपी में रेटिंग 33% की गिरावट देखी गई थी। इस हफ्ते भी यह गिरावट 28% कम हो गई है, लेकिन यह गिरावट क्यों हो रही है इसका कारण नहीं पता है। आइए आज हम आपको इसका कारण बताते हैं।

ये रहे कारण

IPL

असल में आईपीएल का बीता सीजन भी अभी कुछ दिनों पहले ही खत्म हुआ है क्योंकि बीते सीजन में कोविड-19 प्रभावित हो गया था,जिसकी वजह से टूर्नामेंट को आधे में ही रोका गया था और फिर आधा हिस्सा सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेला गया। इसी वजह से हो सकता है कि फैंस में आईपीएल देखने में दोबारा से कोई दिलचस्पी नहीं आ रही है। तो वहीं आजकल दुनिया भर में टेस्ट और वनडे मुकाबलों से अधिक t20 मैच खेले जा रहे हैं। अभी बीपीएल और बिग बैश लीग खत्म हुई है। इसीलिए लोगों में टी-20 की ओवरडोज हो गई है और वो आईपीएल की ओर रुचि नहीं ले रहे हैं।

मनपसंद खिलाड़ियों का बिखरना

इसके अतिरिक्त सबसे बड़ा कारण है फैंस के पसंदीदा टीमों के खिलाड़ियों का इधर उधर चले जाना। इस बार मेगा ऑक्शन में बहुत बड़े-बड़े स्टार खिलाड़ी अपनी फ्रेंचाइजी टीमों से अलग हो गए, जिनके लिए वह सालों तक खेलते आए हैं। मुंबई के फैंस हार्दिक पांड्या, बेंगलुरु के फैंस चहल और सीएसके के फैंस आफ डू प्लेसिस, हैदराबाद के डेविड वॉर्नर और पंजाब के फैंस के एल राहुल को याद कर रहे हैं। शायद यही कारण है कि आईपीएल की टीआरपी इस बार गिरती जा रही है।

इसे भी पढ़ें-बेटी की शादी के बीच सुर्खियों में आए पिता Mahesh Bhatt, सोलो फोटो के लेंगे पैसे