Categories
खेल

TEAM INDIA के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं विराट कोहली, इरफान ने रैंकिंग और औसत से कही ये बात

मुम्बई। टी-20 विश्वकप में हार के बाद घरेलू सीरीज में भारतीय टीम ने शानदार वापसी की है। टीम इंडिया ने सोमवार को न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों से सबसे बड़ी जीत दर्ज किया है। इस जीत के साथ ही विराट कोहली की टीम इंडिया ने सीरीज भी 1-0 से भारत के नाम कर लिया। टीम इंडिया अब 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी। भारतीय टीम अब साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तैयारी कर रही है। ज्ञात हो कि मुंबई टेस्ट मैच में विराट कोहली ने बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके लेकिन उनकी कप्तानी का जलवा देखने को मिला। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज इरफान पठान को भी अपना मुरीद बना लिया है। पठान ने कोहली को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तान बताया है और वर्तमान में वह टीम के लिए बहुत ही फायदेमंद रणनीति बनाते हैं।

Irfan Pathan

पठान ने ट्वीट किया, ‘जैसा कि मैंने पहले कहा है और फिर से कह रहा हूं विराट कोहली भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तान हैं! वह 59.09 प्रतिशत जीत प्रतिशत के साथ टॉप पर हैं और दूसरे स्थान पर काबिज कप्तान की जीत का प्रतिशत 45 है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ रनों के लिहाज से भारतीय टीम की टेस्ट क्रिकेट में यह सबसे बड़ी जीत रही है। इससे पहले का रिकार्ड 337 रन का था जो भारतीय टीम ने साल 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में बनाया था। साल 2016 में इंदौर टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को 321 रनों से मात दी थी, जो इस सूची में तीसरे नंबर पर है। मुंबई टेस्ट मैच में जीत के साथ ही टीम ने भारत में लगातार 14वीं सीरीज में जीत दर्ज की। लगातार 14वीं सीरीज जीतना भी टीम के लिए उपलब्धि है। कोहली के नेतृत्व में भारत में यह लगातार 11वीं सीरीज जीत रही है।

इस जीत के साथ ही भारत ने 12 रेटिंग अंक हासिल किए और वह टेस्ट रैंकिंग में अब नंबर-एक पर पहुंच गया। टीम इंडिया के अब 124 अंक हो गए हैं। 121 रेटिंग के साथ न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 108 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक अंक पीछे चौथे पायदान पर है। दोनों ही टीमें बुधवार से पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में आमने-सामने होने वाली हैं। रैंकिंग में पाकिस्तान (92), दक्षिण अफ्रीका (88), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (75), बांग्लादेश (49), और जिम्बाब्वे (31) जैसी टीमों का नंबर आता है।

यह भी पढ़ेंः-टीम इंडिया को मिली सबसे बड़ी जीत, 372 रनों से न्यूजीलैंड को हराया, ऐसे मिली उपलब्धि