Virat Kohli captaincy

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। तो वहीं इग्लैंड की टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल कर ली। WTC के फाइनल मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और हैरानी की बात यह कि, कोहली अब तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम करने में कामयाब नहीं हुए हैं। ऐसे में जब इग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भारत को हार मिली तो उनकी कप्तान पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

किरण मोरे की रोहित पर भविष्यवाणी
भारत की हार के साथ अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान बनाने की चर्चा हो चुकी है। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर और सेलेक्टर किरण मोरे (Kiran More) फिर से सुर्खियों में हैं। जिसका कारण है उनके द्वारा की गई भविष्यवाणी। जी हां, कुछ सप्ताह पहले ही किरण मोरे ने कहा था कि, अब रोहित शर्मा को टीम इंडिया की कमान सौंपने का वक्त आ चुका है।

फेल हो गई विराट की सेना
विराट कोहली एक शानदार बल्लेबाज रहे हैं लेकिन अपनी कप्तानी में उन्होंने एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। ऐसे में सवाल उठने लाजमी है और इस बार टीम इंडिया के पास अच्छा मौका था इसके बावजूद विराट की सेना को हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले साल 2017 में भी यही हुआ था जब कोहली की कप्तानी में भारत चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था पर यहां टीम इंडिया को पाकिस्तान से हारना पड़ा था। इसके बाद साल 2019 में हुए वनडे विश्व कप में भारत सेमीफाइनल में पहुंचकर हार गया था।

रोहित शर्मा बनेंगे कप्तान?
विराट कोहली की कप्तानी और प्रदर्शन को देखते हुए अब कयास लगाए जा रहे हैं कि, रोहित शर्मा को टीम इंडिया की कमान मिल सकती है। इंडिया टीवी से खास बातचीत में किरण मोरे (Kiran More) ने भविष्यवाणी करते हुए कहा था बहुत जल्द हिटमैन रोहित शर्मा कप्तान बन सकते हैं। उन्होंने कोहली के लिए कहा था कि वह एक चतुर कप्तान हैं और धोनी के नेतृत्व में काफी खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा था इंग्लैंड दौरा खत्म होने के बाद इस बारे में काफी कुछ सोचा-समझा जाएगा और हो सकता है कि टीम इंडिया में बड़े बदलाव देखने को मिले।

टीम इंडिया का शर्मनाक प्रदर्शन
भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर अक्सर अपने प्रदर्शन से मेजबान टीम को ध्वस्त कर देते हैं। मगर इस बार टीम इंडिया ने पहली पारी में तो अच्छा खेला लेकिन दूसरी पारी में 170 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद न्यूजीलैंड के सामने भारत ने सिर्फ 139 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे कीवी टीम ने बहुत आसानी से हासिल कर लिया। इस दौरान इंग्लैंड ने 2 विकेट भी खोए पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया।

ये भी पढ़ेंः- बैटिंग फ्लॉप, गेंदबाजी बेअसर और ऐसे हारी टीम इंडिया, टेस्ट का पहला वर्ल्ड चैम्पियन बना न्यूजीलैंड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here