विराट कोहली बने दशक के बेस्ट क्रिकेटर, इन धुरंधरों को छोड़ा पीछे

क्रिकेट की दुनिया में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना दबदबा बना रखा है। विराट कोहली का नाम क्रिकेट के तीनों प्रारूपो में सबसे ऊपर लिया जाता है लेकिन अब विराट कोहली ने एक और बड़ा कारमाना कर दिखाया है। विराट कोहली ने अपना नाम अब मशहूर मैगजीन ‘द क्रिकेटर’ में टॉप पर दर्ज करवा लिया है। जो क्रिकेट जगत में बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। दरअसल ‘द क्रिकेटर’ ने पिछले एक दशक का बेस्ट क्रिकेटर की एक लिस्ट जारी की है। जिसमें शानदार 50 क्रिकेटर को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में महिला क्रिकेटर समेत पुरूष क्रिकेटर का नाम शामिल है।

इन 50 क्रिकेटर्स में से विराट कोहली ने अपना नाम टॉप पर दर्ज करवाया है। तो वही इस लिस्ट में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 14वां स्थान, रोहित शर्मा का 15वां स्थान, महेंद्र सिंह धोनी का 35वां, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का 36वां स्थान और महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज मिताली राज का 40वां स्थान है। विराट कोहली को पहला स्थान देते हुए मैगजीन में लिखा गया कि, ‘ भारतीय कप्तान विराट कोहली तो दशक के बेस्ट खिलाड़ी के लिए सर्वसम्मत चयन किया गया है। विराट कोहली ने इस दशक में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना मे सर्वाधिक 20,960 रन बनाए।’ विराट कोहली के बाद इस लिस्ट में दूसरा स्थान दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को दिया गया है।

इस मैगजीन में सचिन तेंदुलकर को महान खिलाड़ी बताया गया। मैगजीन में लिखा गया कि, ‘तेंदुलकर ने साल 2013 में 100 शतक पूरे कर एक रिकॉर्ड बनाया है। जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। लेकिन इस रिकॉर्ड के बाद सचिन ने संन्यास ले लिया। लेकिन विराट कोहली सचिन के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है। विराट ने 70 शतक लगाए है। तो वही विराट को बाद रिकी पोंटिंग से दूसरे नंबर पर है। रिकी ने 69 शतक लगाए है।’ हालांकि इस लिस्ट में टॉप 10 में जगह बनाने वाले खिलाड़ियो में कोहली के बाद जेम्स एंडरसन, ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिस पैरी, स्टीव स्मिथ, हाशिम अमला, केन विलियमसन, एबी डिविलयर्स, कुमार संगाकारा, डेविड वॉर्नर और डेल स्टेन है।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान में कप्तान विराट कोहली की हो रही है चर्चा, शोएब अख्तर बोले- कुछ सीखो इनसे

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles