Hansie cronje

दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में शोहरत, धन और सम्मान मिलता है लेकिन जरा सी लालच भरी लापरवाही दुनिया की नजरों में गिरा देता है। ऐसा ही क्रिकेट बेहतरीन कप्तान रहे साउथ अफ्रीका के हैंसी क्रोनिए के साथ हुआ। एक जून 2002 को क्रिकेट जगत् एक बड़े हादसे का चश्मदीद बना था। 1 जून को 19 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की मौत विमान हादसे में हो गयी थी। दक्षिण अफ्रीका के पश्चिमी केप के एक शहर जॉर्ज के पास यह दुर्घटना हुई थी। हैंसी क्रोनिए की मौत एक गुत्थी की तरह रही, जिसकी वजह सामने ही नहीं आई। क्रिकेट और फिक्सिंग के जानकार अभी तक सच को तलाशते रहे हैं। हैंसी क्रोनिए अपनी मौत से दो साल पहले वह मैच फिक्सिंग में फंसकर अपना क्रिकेट करियर ‘तबाह’ कर चुके थे। वर्ष 2000 को विश्व क्रिकेट का सबसे काला अध्याय माना जाता है। इसी साल साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर हेंसी ने मैच फिक्सिंग को कबूला था। मैच फिक्सिंग के पहले सबसे बड़े खुलासे से क्रिकेट की दुनिया में तहलका मच गया। दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान हैंसी क्रोनिए क्रिकेट के इस काले अध्याय, मैच फिक्सिंग के पहले विलेन थे। 11 अप्रैल 2000 को क्रोनिए ने कबूल किया था कि फिक्सिंग में उनकी बड़ी भूमिका थी। वह इस कृत्य में शामिल थे। अप्रैल में क्रोनिए के फिक्सिंग से जुड़े होने की रिपोर्ट भारत से उजागर हुई थी। हैंसी के खुलासे में ज्यादातर फोन पर बातचीत से जुड़ी थी। क्रोनिए फिक्सिंग के आरोपों को गलत बताते रहे।

Hansie cronje

ये भी पढ़ेंः-वर्ल्ड कप में मैच फिक्सिंग? पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने लगाए गंभीर आरोप…मचा हड़कंप 

ऐसा था हैंसी का सम्मान
क्रिकेट जगत् में क्रोनिए का बड़ा सम्मान था। किसी ने सोचा न होगा हैंसी अफ्रीकी धुरंधर ऐसा भी कर सकता है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के एमडी अली बेचर को भी क्रोनिए की ईमानदारी पर पूरा भरोसा था। आरोप के चार दिन ही बाद क्रोनिए ने सुबह तीन बजे बेचर को फोन कर कबूल किया था। ‘मैं पूरी तरह ईमानदार नहीं’। हैंसी क्रोनिए क्रिकेटीय चतुराई के साथ बेहतरीन कप्तान थे।

फिक्सिंग का खुलासा होते ही क्रोनिए से कप्तानी छीन ली गई। सरकार द्वारा नियुक्त किंग कमीशन ने क्रोनिए को असली दागदार साबित किया। क्रिकेट से दूर क्रोनिए ने जोहानिसबर्ग की एक कंपनी के लिए एक वित्तीय प्रबंधक के तौर में अपना नया काम शुरू किया था। क्रोनिए की जब विमान हादसे में मौत हुई तो वह महज 32 साल 249 दिन के थे। 2000 से अधिक लोगों ने उनके अंतिम संस्कार में भाग लिया। क्रोनिए ने 68 टेस्ट और 188 वनडे में शानदार प्रदर्शन किया था। 53 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की जो ग्रीम स्मिथ (108) के बाद सर्वाधिक है।

ये भी पढ़ेंः-मैच फिक्सिंग को लेकर महेंद्र सिंह धोनी बोले ऐसी बात, मोहम्मद आमेर भी कुछ सीखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here