Thursday, January 21, 2021
Home खेल ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेटर को नमन के साथ शुरू होगा दूसरा टेस्ट...

ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेटर को नमन के साथ शुरू होगा दूसरा टेस्ट मैच

दिल्ली। खिलाड़ी भी अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों को यादगार पलों के साथ याद कर नमन करते है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बाॅर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा। बाॅक्सिंग-डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और कमेंटेटर डीन जोन्स के लिए एक विशेष श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी। जोन्स को याद कर नमन करने के लि यह कार्यक्रम रखा गया है। डीन जोन्स का निधन मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से हुआ था। जोंस इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के ब्रॉडकास्ट से जुड़े हुए थे। बाॅक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन टी ब्रेक के दौरान विशेष श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी। सभा के दौरान जोन्स की पत्नी और बेटियां भी मौजूद रहेंगी। ऑस्ट्रेलिया के समय के नुसार 3.24 मिनट पर एक वीडियो भी दिखाया जाएगा। 324 रन उनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उच्चतम स्कोर था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद है कि बाॅक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन तीस हजार लोग मौजूद रहेंगे। जोन्स ने 52 टेस्ट मैचों में 46.55 की औसत से 3,631 रन बनाए थे। उन्होंने 11 शतक और 14 अर्थशतक लगाए। उन्होंने 164 वनडे इंटरनैशन मैचों में 6,068 रन बनाए।

यह भी पढेंः-ऑस्ट्रेलिया का काम है माइंडगेम खेलना, हमारा तो टीम के प्रदर्शन पर लक्ष्य

जोन्स ने वनडे में 7 शतक और 46 अर्धशतक लगाए और उनका औसत 44.61 रहा। अपने समय के सबसे अच्छे वनडे खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती थी। एकदिवसीय के लिए उनका नजरिया बहुत अच्छा था और वह तेजी से रन बनाते थे। डीन जोन्स आईपीएल ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर कमेंट्री पैनल का हिस्सा थे और इसी वजह से मुंबई में थे। डीन जोन्स ने अपने कॅरिअर में टेस्ट क्रिकेट में दो दोहरे शतक जड़े थे। जोन्स के दोनों शतकों में भारत के खिलाफ चेन्नई में साल 1986 में खेली गई 210 रन की पारी शामिल है।

जोंस ने 30 जनवरी 1984 को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था जबकि उन्होंने इसी साल 16 मार्च को पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उनका अंतरराष्ट्रीय टेस्ट कॅरिअर करीब आठ साल का रहा है जोन्स ने आखिरी टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ सितंबर 1992 में खेला। जोंस ने आखिरी वनडे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह अप्रैल 1994 को खेला था। खेल के साथ ही वह तकनीकी टीम से जुड़ गये और खेल के विशेष पलों को विश्लेशण देते रहे।

यह भी पढेंः-बाल कलाकार के रूप में आयी थी यह अभिनेत्री, अब है बेहतरीन अदाकारा

Most Popular