भारतीय टीम(team india) में एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी रहे हैं. जिनमें सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने खेल के जरिए दुनिया भर में अपनी खास पहचान बनाई है. जितने वो अपने खेल को लेकर दुनिया में फेमस हैं उतना ही वो अपनी कमाई के लिए भी जाने जात हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं रोज करोड़ों कमाने वाले ये क्रिकेटर सरकारी नौकरी भी करते हैं. इतना ही नहीं ऐसे और भी कई खिलाड़ी हैं जो अपने खेल के साथ-साथ ये नौकरी की भी जिम्मेदारी निभाते हैं. आज हम आपको उन्हीं भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने खेल के साथ-साथ नौकरी की भी पूरी जिम्मेदारी निभाते हैं.

युजवेंद्र चहल

भारतीय खिलाड़ी युजवेंद्र चहल(yujvendra chahal) ने बहुत कम समय में ही अपने शानदार खेल के जरिए पूरी दुनिया में एक बड़ा नाम बना लिया है. अपनी फिरकी के जादू से चहल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग पहचान

Indian cricketers government jobs | cricketers who hold government jobsबनाई. लेकिन ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि खेल के  अलावा चहल सरकारी नौकरी भी करते हैं. वो ‘इनकम टैक्स डिपार्टमेंट'(ITD) में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं.

उमेश यादव

उमेश यादव(umesh yadav) ने टीम इंडिया को कई बार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. हालांकि बचपन से ही उमेश पुलिस और आर्मी में नौकरी करना चाहते थे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. हालांकि उन्होंने 2017 में भारतीय

Umesh Yadav returns as India name squad for third and fourth England Tests in Ahmedabad | Cricket News | Sky Sportsरिजर्व बैंक(RBI) में असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया गया.

कपिल देव

कपिल देव(kapil dev) भारत को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान थे. इस ऑलराउंडर के योगदान की वजह से

Kapil Devउन्हें 2008 में इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया गया था. इसके अलावा 2019 में कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी(HSU) का चांसलर भी नियुक्त किया गया था.

जोगिंदर शर्मा

2007 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया जब चैंपियन बनी थी तो आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा(joginder Sharma) ने किया और टीम को जीत दिलाई थी. हालांकि वे ज्यादा वक्त तक टीम का हिस्सा नहीं रहे और बाहर हो गए. लेकिन अब

Joginder Sharma (Indian Cricketer & DSP) Wiki, Wife, Height, Age, Family, Biography & More - Famous People Wikiजोगिंदर हरियाणा पुलिस(hariyana police) में डीएसपी(DSP) के पद पर कार्यरत हैं और अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं.

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में हरभजन सिंह(harbhajan singh) का नाम सबसे पहले आता है. इस

Harbhajan Singh, DSP, Punjab Police. | Unp.meखिलाड़ी ने टेस्ट में 700 से अधिक विकेट लिए हैं और उनको इस योगदान के लिए पंजाब पुलिस(Punjab police) में डीएसपी(DSP) बनाया गया है.

सचिन तेंदुलकर

दुनिया के सबसे सफल क्रिकेटरों में एक रहे मास्टरब्लास्टर सचिन तेंदुलकर(sachin tendulkar) को आज हर कोई जानता है. उन्होंने अपने खेल से दुनियाभर में खास पहचान बनाई है. सचिन को उनकी सफलता के लिए इंडियन

Sachin Tendulkar attends 87th Indian Air Force Day - Cricket@22Yardsएयरफोर्स(Indian airforce) की तरफ से सम्मानित भी किया जा चुका है. साथ ही 2010 में सचिन को इंडियन एयरफोर्स का ग्रुप कैप्टन बनाया गया था.

एमएस धोनी

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी(MS dhoni) बचपन से ही आर्मी में जाना चाहते थे और भारतीय टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद धोनी का ये सपना पूरा हुआ. 2015 में धोनी को भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के

MS Dhoni Brand Ambassador Of Indian Army, Says Senior Army Official: Report | Cricket Newsरूप में नियुक्त किया गया. माही अक्सर अपने खाली समय में भारतीय सेना के नौजवानों के साथ वक्त बिताते हैं.

इसे भी पढ़ें-ओपन शर्ट में शाहरुख की लाडली सुहाना खान ने दिखाया ग्लैमरस अवतार, कातिलाना अदाओं से ढाया कहर