Wednesday, December 8, 2021

न्यूजीलैंड से करारी हार पर टीम इंडिया को लगा करारा धक्का, गावस्कर ने बैटिंग आर्डर पर उठाये सवाल

Must read

- Advertisement -

दिल्ली। आईसीसी टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को गहरा आघात पहुंचा है। रविवार को दुबई में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हरा दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में भी भारतीय टीम को सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने सवाल खड़े किए हैं। गावस्कर का मानना है कि इस मुकाबले में ओपनिंग जोड़ी में बदलाव करने की क्या जरूरत थी। जब टीम का संतुलन ठीक हो तब बदलाव की जरूरत नहीं होती है। ज्ञात हो कि इस मुकाबले में ईशान किशन को केएल राहुल के साथ ओपनिंग के लिए भेजा गया था। वहीं ओपनिंग करके रनों का अंबार लगाने वाले रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर आए थे।

- Advertisement -

Sunul gavsker

गावस्कर ने कहा कि एक युवा खिलाड़ी को आप ओपनिंग भेजते हैं तो रिस्क बड़ा है। वहीं रोहित शर्मा जैसे मंझे हुए खिलाड़ी को आप नीचे भेजते हैं। अगर रोहित शर्मा ने कहा होगा कि नंबर-3 पर खेलना है तो बात अलग है। उन्होंने कहा कि रोहित ने नहीं कहा होगा कि उन्हें नंबर तीन पर बैटिंग करनी है तो रोहित को पहले या दूसरे नंबर पर जाना ही था। गावस्कर ने कहा कि आपने ओपनिंग की जोड़ी तोड़ी और एक नए खिलाड़ी को डाल दिया। उसके बाद रोहित को नंबर-3 और कोहली को नंबर-4 पर भेजते हैं। यह कोहली का नहीं पूरे थिंक टैंक का निर्णय होगा। जिससे टीम की लय बिगड़ गयी। शुरुआत में यदि ईशान किशन 70-80 रन बना लिए होते तो सब लोग बोलते कि यह सही निर्णय है। अब आलोचना भी आपको सहनी पड़ेगी.

ओपनिंग में प्रयोग भारी पड़ा

युवा बल्लेबाज ईशान किशन को चोटिल सूर्यकुमार यादव की जगह मौका था। इशान किशन को मौके का लाभ उठाना था। भारत ने प्रयोग करते हुए किशन और केएल राहुल को ओपनिंग के लिए भेजा लेकिन दोनों ही खिलाड़ी कोई खास करिश्मा नहीं कर सके। जहां ईशान किशन महज चार रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर डेरिल मिचेल के हाथों लपके गये। केएल राहुल 18 रनों के निजी स्कोर पर टिम साउदी का शिकार बने। यहां से भारतीय पारी लड़खड़ा गई और वह 120 रनों के आंकड़े को भी छू नहीं पाई। दो विकेट जल्दी गिर जाने का परिणाम भारत मैच से बाहर हो गया।

भारत पांचवें नंबर पर

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ग्रुप-2 की अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। इस ग्रुप में पहले नंबर पर पाकिस्तान है, जिसने अब तक तीन मैचों 6 अंक बटोरे हैं। उसने 3 मैचों में दो जीत दर्ज करके अफगानिस्तान की टीम दूसरे नंबर पर है। नामीबिया चैथे, भारत पांचवें और स्कॉटलैंड की टीम अंतिम पायदान पर है।

यह भी पढ़ेंः-टीम इंडिया की ‘दीवार’ द्रविड़ अब बनेंगे के कोच, बीसीसीआई शीघ्र करेगा ऐसी घोषणा

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article