Categories
खेल

टीम इंडिया ने सेंचुरियन में जीत के साथ बनाया रिकाॅर्ड, राहुल और शमी ने किया कमाल

 सेंचुरियन /नई दिल्ली। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में गुरुवार को 5वें दिन 113 रन से हरा कर रिकाॅर्ड बना दिया है। भारतीय टीम ने ओपनर केएल राहुल के शतक की बदौलत अपनी पहली पारी में 327 रन बनाने के बाद मेजबान टीम की पहली पारी 197 रन पर समेट दी। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 174 रन बनाए जिससे दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 305 रन का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम 191 रन ही बना सकी। टीम इंडिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका में जीत के साथ इतिहास रच दिया और वह सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क मैदान पर टेस्ट जीतने वाली पहली एशियन टीम भी बन गई है। इससे पहले उसने 2 टेस्ट मैच इस मैदान पर खेले गये थे लेकिन दोनों में ही उसे हार झेलनी पड़ी। सेंचुरियन में अभी तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को केवल इंग्लैंड (साल 2000 और 2016) और ऑस्ट्रेलिया (साल 2014) ही टेस्ट में हराने में कामयाब हो पाया था। इस पिच पर दक्षिण अफ्रीका की हमेशा मजबूत रही है।

राहुल और शमी का कमाल

भारत ने लिए पहली पारी में केएल राहुल ने कमाल का प्रदर्शन किया। राहुल ने 123 रन बनाये। केएल राहुल ने 260 गेंदों का सामना किया और 17 चौके, 1 छक्का जड़ा. राहुल और मयंक अग्रवाल (60) ने पहले विकेट के लिए 117 रन भी जोड़े। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 48 और कप्तान विराट कोहली (टपतंज ज्ञवीसप) ने 35 रन का योगदान दिया। तब लुंगी एनगिडी ने 71 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए जबकि कागिसो रबाडा को 3 विकेट मिले। दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में तेंबा बावुमा ही जमकर खेल पाए और 52 रन का योगदान दिया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 44 रन देकर 5 विकेट झटके।

दूसरी पारी में भारत का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (34) ने बनाए। इस पारी में कागिसो रबाडा ने 42 रन देकर 4 विकेट लिए जबकि मार्को जेनसन ने 55 रन देकर इतने ही विकेट अपने नाम किये। मेजबान टीम के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन कप्तान डीन एल्गर ने बनाये। उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया और 12 चैकों की मदद से 77 रन का योगदान दिया। दूसरी पारी में पेसर शमी और बुमराह ने 3-3 जबकि रविचंद्रन अश्विन और सिराज ने 2-2 विकेट झटके।

पाकिस्तान, श्रीलंका भी सेंचुरियन में जीत नहीं पाए

दुनिया की 9 विदेशी टीमों ने कम से कम एक टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को छोड़कर कोई भी जीत दर्ज नहीं सका। पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी एशियाई टीम भी इस मैदान पर टेस्ट हार चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः-सेंचुरियन का कमाल एक दिन में गिरे 18 विकेट, अब बड़ा स्कोर बनाना चाहेगा कोहली ब्रिगेड