1000 वनडे खेलने वाली पहली टीम बनी टीम इंडिया, सचिन ने उपलब्धि पर कही ये बात

0
396
sachin tendulker

मुम्बई। भारत और वेस्टइंडीज के बीच एकदिवसीय सीरीज की धमाकेदार शुरुआत छह फरवरी को हो रही है। भारतीय टीम के लिए पहला एकदिवसीय बेहद खास रहने वाला है क्योंकि यह भारतीय टीम का 1000 एकदिवसीय मुकाबला होगा। टीम इंडिया 1000 एकदिवसीय मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भारत के 1000वें एकदिवसीय मुकाबले को लेकर प्रतिक्रिया प्रसन्नता जाहिर की है। सचिन ने इस खास उपलब्धि को पूरे देश के लिए मील का पत्थर करार दिया।  खेल की दुनिया में यह बड़ी उपलब्धि है। तेंदुलकर ने कहा कि भारत का 1000वां एकदिवसीय खेलना एक बहुत बड़ा मील का पत्थर है। पहला एकदिवसीय 1974 में खेला गया था। यह केवल पिछले क्रिकेटरों, वर्तमान क्रिकेटरों, अतीत और मौजूदा बोर्ड के सदस्यों के कारण ही संभव हो सका है। सबसे महत्वपूर्ण लोगों को नहीं भूलना चाहिए, भारतीय क्रिकेट टीम के शुभचिंतक जो पिछली पीढ़ियों से और जो आज हमारे साथ हैं।

पूर्व बल्लेबाज सचिन ने टीम इंडिया को आगामी वेस्टइंडीज सीरीज के लिए शुभकामनाएं दीं है। सचिन ने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि यह हम सभी के लिए एक उपलब्धि है और पूरे देश को इस पर गर्व होना चाहिए। उम्मीद है कि भारतीय क्रिकेट मजबूती से आगे बढ़ता रहेगा। मैं उन्हें आने वाली सीरीज के लिए और विशेष रूप से 1000 वें एकदिवसीय मुकाबले के लिए शुभकामनाएं देता हूं। टीम इंडिया 6 फरवरी से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीन एकदिवसीय मैच खेलने के लिए तैयार है। इसके बाद 16 फरवरी से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है।

ज्ञात हो कि टीम इंडिया ने अब तक 999 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 518 मुकाबलों में जीत और 431 में हार का सामना करना पड़ा है। 9 मुकाबले टाई रहे और 41 मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए। भारत ने अपना 500वां मैच 2002 में खेला था और दो दशक बाद 1000 एकदिवसीय खेलने की खास उपलब्धि हासिल कर लेगा।

ये भी पढ़ेंः-शादी करने की तैयारी में हैं सचिन की लाडली सारा तेंदुलकर! फोटो शेयर कर कहा- शादी का केक काटने का समय आ गया