Friday, December 3, 2021

T-20 वर्ल्ड कप: इंग्लैंड से बदला लेकर फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, AUS V PAK पर टिकी निगाहें

Must read

- Advertisement -

दुबई/ दिल्ली। आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप 2021 में न्यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में कीवी टीम ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड टीम ने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया है।
केन विलियमसन की न्यूजीलैंड ने पहली बार T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में जगह बनाई है। फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना गुरुवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले की विजेता से होगा। दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दुबई में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान की विजेता टीम न्यूजीलैंड के साथ फाइनल खेलेगी।

2019 का वो रोमांचक फाइनल

- Advertisement -

लॉर्ड्स में खेले गए 50 ओवरों के वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। उस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली न्यूजीलैंड ने मेजबान इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 242 रनों का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड की टीम 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर में चला गया। इस सुपर ओवर में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रनों की चुनौती रखी। सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने 15 रन बनाए और मैच टाई हो गया। यह ऐसा फाइनल था जो दो बार टाई हो गया। ऐसे में इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड की टीम ने 26 बाउंड्री लगाई, वहीं कीवी टीम पूरे मुकाबले में 17 बाउंड्री ही लगा पाई।

मिचेल ने किया इंग्लैंड को फेल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 166 रन बनाये। मोईन अली ने 37 गेंदों पर नाबाद 51 रनों की पारी खेली। डेविड मलान ने 41 और जोस बटलर ने 29 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से जिमी नीशाम, टिम साउदी, एडम मिल्ने और ईश सोढ़ी ने एक-एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने छह गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 167 रन बनाकर मैच जीत लिया। डेरिल मिचेल ने 47 गेंदों पर नाबाद 72 रनों की पारी खेली, जिसमें चार छक्के और इतने ही चैके शामिल रहे। उनके अलावा डेवोन कॉनवे ने 46 और जिमी नीशाम ने 27 रनों का अहम योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से लियाम लिविंगस्टोन और क्रिस वोक्स ने दो-दो सफलताएं हासिल कीं।

जॉर्डन का ओवर निशाम की बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड की इस यादगार जीत में जिमी नीशाम की बड़ी भूमिका रही। उन्होंने 11 बॉल में 27 रन बनाकर मैच ही जीत लिया। क्रिस जॉर्डन की ओर से डाला गया 17वां ओवर मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ, जिसमें कुल 23 रन बने। इस ओवर की पहली गेंद पर नीशाम ने स्क्वायर लेग की ओर शानदार छक्का जड़ दिया। अगली गेंद पर लेग बाई के रूप में दो रन हासिल हुए और फिर जॉर्डन ने एक वाइड बॉल फेंकी। तीसरी गेंद को नीशम ने लॉन्ग-ऑन के क्षेत्र में चैके के लिए भेज दिया। दबाव महसूस कर रहे जॉर्डन ने एक और वाइड बॉल फेंका। चैथी गेंद को नीशाम ने लॉन्ग-ऑन के ऊपर से इस ओवर का दूसरा छक्का लगा दिया। पांचवीं गेंद पर नीशाम ने दो रन लेने के बाद आखिरी गेंद पर सिंगल भी लिया। इस ओवर से पहले न्यूजीलैंड को चार ओवरों में 57 रन बनाने थे। इस बड़े ओवर ने न्यूजीलैंड के पक्ष में मुकाबले को पूरी तरह कर दिया। नीशाम ने फिर आदिल राशिद के ओवर में भी एक छक्का लगाया। बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में उसी ओवर में आउट हो गये। नीशम ने 11 गेंदों की पारी में तीन छक्के और एक चैका लगाया।

यह भी पढ़ेंःT-20 वर्ल्ड कप : बाबर आजम की बल्लेबाजी में ऐसे ध्वस्त हुआ विराट कोहली को ये रिकाॅर्ड

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article