Wednesday, December 8, 2021

T-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज, सचिन ने की इस गेंदबाज की तारीफ

Must read

- Advertisement -

दुबई। आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मुकाबला देर शाम 7.30 से प्रारम्भ होगा। ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस महामुकाबले पर करोड़ों खेल प्रेमियों की निगाहें टिकी हुई हैं। यह फाइनल मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल मुकाबले से पहले पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा की जमकर तारीफ की है। तेंदुलकर ने कहा कि जाम्पा बल्लेबाज के मूवमेंट को देखकर गेंद करते हैं। इससे यह पता चलता है कि गेंदबाज फॉर्म में चल रहा है। सचिन तेंदुलकर ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा है कि मैंने जाम्पा की गेंदबाजी में एक चीज देखी है। जब बल्लेबाज बाहर निकलता है तो उनका रिलीज पॉइंट बाद में होता है। यदि आप गेंद को सिर के ठीक ऊपर छोड़ते हैं तो यह कमोबेश अच्छी लेंथ की गेंद होती है। जब सिर के थोड़ा सा हाथ चला जाता है और तब आप गेंद को छोड़ देते हैं यानी अगर रिलीज प्वाइंट बाद में है तो ज्यादातर गेंदें शॉर्ट-पिच होती हैं।

- Advertisement -

उन्होंने गेंदबाजी की तारीफ करते हुए कहा है कि जम्पा इसलिए वह बॉल को देर से रिलीज तभी कर रहे थे जब बल्लेबाज बाहर निकल रहा था। उन्होंने वीडियो में कहा है कि आपने देखा होगा कि कई बार बल्लेबाज क्रीज से बाहर आ गए, लेकिन गेंद वास्तव में उनके हिटिंग रेंज में नहीं थी। बॉल थोड़ा दूर रह रहा था? यह बदलाव एक गेंदबाज तभी कर पाता है जब वह अच्छे फॉर्म में होता है। तेंदुलकर ने बताया कि जब बल्लेबाज बाहर नहीं निकल रहे थे, तो गेंद को जल्दी रिलीज कर रहे थे.छोड़ रहा था। डिलीवरी विशेष रूप से तेज नहीं थी लेकिन लेंथ आगे की थी। उन्हांेने कहा कि मुझे एक कमेंटेटर की याद आती है कि जो कह रहे थे कि वह लगभग यॉर्कर लेंथ पर गेंदबाजी कर रहा थे। आप अक्सर एक लेग स्पिनर को ऐसा करते नहीं देखते हैं। कभी- कभी बाएं हाथ के स्पिनर या ऑफ स्पिनर गेंद को जोर से डार्ट करते हैं। लेग स्पिनर के लिए यह करना आसान चीज नहीं है।

ज्ञात हो कि छह मैचों में 12 विकेट के साथ एडम जाम्पा इस टूर्नामेंट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह केवल श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा से पीछे हैं, जिन्होंने आठ मैच खेलकर और 16 विकेट चटकाए। जाम्पा ने सुपर 12 चरण में बांग्लादेश के खिलाफ 19 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। यह उनके टी-20 इंटरनेशनल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

यह भी पढ़ेंः-T-20 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान को हरा फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article