Friday, December 3, 2021

T-20 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान को हरा फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला

Must read

- Advertisement -

दुबई। आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा। गुरुवार को दुबई में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हरा दिया है। छह गेंद बाकी रहते ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट से जीत दर्ज किया। ऑस्ट्रेलिया की जीत में मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस का विशेष योगदान रहा। दोनों खिलाड़ियों ने 40 गेंदों पर 81 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।

ऑस्ट्रेलिया की रही खराब शुरुआत

- Advertisement -

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और उसने तीसरी ही गेंद पर कप्तान एरॉन फिंच का विकेट गंवा दिया। फिंच को शाहीन आफरीदी ने पगबाधा आउट किया. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान अपना खाता भी नहीं खोल सके। फिंच के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बढ़ गया। डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श ने 35 गेंदों पर 51 रनों की तेज साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया की वापसी करा दी। मार्श ने 22 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली, जिसमें तीन चैके और एक छक्का शामिल रहा। शादाब खान ने आसिफ अली के हाथों कैच आउट कराकर मिशेल मार्श की पारी का अंत किया।

शादाब की घातक गेंदबाजी

शादाब खान ने मार्श को आउट करने के बाद अपने अगले तीन ओवरों में तीन विकेट और चटकाये। ऑस्ट्रेलिया को बैकफूट पर ला दिया। नौंवे ओवर की तीसरी गेंद पर शादाब ने स्टीव स्मिथ (5 रन) को फखर जमां के हाथों कैच आउट कराया। फिर 11वें ओवर की पहली गेंद पर सेट ओपनर डेविड वॉर्नर को विकेट के पीछे रिजवान के हाथों कैच आउट करा दिया। वॉर्नर ने 30 बॉल पर 49 रन बनाए, जिसमें तीन चैके और तीन ही छक्के शामिल थे। शादाब ने अपने आखिरी ओवर में खतरनाक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को हारिस रऊफ के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। ऐसे में 12.2 ओवरों के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 96 रन हो चुका था।

वेड-स्टोइनिस की अद्भुत साझेदारी

100 रनों के अंदर पांच विकेट चटकाने के बाद पाकिस्तान की स्थिति मजबूत हो चुकी थी। मैथ्यू वेड (41) और मार्कस स्टोइनिस (40) के इरादे कुछ और ही थे। दोनों खिलाड़ियों ने 40 गेंदों पर 81 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। मैथ्यू वेड ने 19वें ओवर में शाहीन आफरीदी की अंतिम तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया को यादगार जीत दिला दी। वेड ने 17 गेंदों की पारी में चार छक्के और दो चैके लगाये। वहीं मार्कस स्टोइनिस ने 31 गेंदों की पारी में दो छक्के और इतने ही चैके लगाये।

पाकिस्तान के 4 विकेट पर 176 रन

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार विकेट पर 176 रनों का मजबूत स्कोर बनाया। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और फॉर्म में वापसी करने वाले फखर जमां के अर्धशतक लगाया। रिजवान ने 52 गेंदों पर 67 रन बनाए, जिसमें तीन चैके और चार छक्के शामिल हैं। उन्होंने कप्तान बाबर आजम (34 गेंदों पर 39 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 71 और फखर जमां (32 गेंदों पर नाबाद 55, तीन चैके, चार छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की। कंगारू तेज गेंदबाजों विशेषकर जोश हेजलवुड का अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं था। उन्होंने चार ओवरों में 49 रन खर्च किये। दोनों स्पिनरों एडम जाम्पा 22 रन देकर एक) और ग्लेन मैक्सवेल (तीनओवरों में 20 रन) ने किफायती गेंदबाजी की. मिशेल स्टार्क (38 रन देकर दो) और पैट कमिंस (30 रन देकर एक) ने भी विकेट लिये।

बाबर और रिजवान ने फिर से पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलाई। बाबर शुरू से लय में थे और उन्होंने गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया। पाकिस्तान ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 47 रन बनाए, जो इस टूर्नामेंट में पहले छह ओवर में उसका सर्वाधिक स्कोर है। एरॉन फिंच ने तीसरे ओवर में ही मैक्सेवल के रूप में स्पिन आक्रमण आजमाया। रिजवान ने तब खाता भी नहीं खोला था, जब डेविड वॉर्नर ने सीमा रेखा पर उनका मुश्किल कैच छोड़ा। रिजवान ने इसका फायदा उठाकर हेजलवुड पर छक्का लगाया। इसके बाद हालांकि मैक्सवेल और जाम्पा ने दबाव बनाया जिसका प्रभाव बल्लेबाजों पर साफ दिखा। बाबर ने लेग स्पिनर जाम्पा के पहले ओवर में इस दबाव में स्लॉग स्वीप करके लांग ऑन पर वॉर्नर को आसान कैच दियां उन्होंने अपनी पारी में पांच चैके लगाए।

रिजवान-जमां की शानदार पारी

पाकिस्तान पर जब दबाव बन रहा था तब रिजवान ने जाम्पा पर स्क्वायर लेग पर छक्का लगाकर इस कैलेंडर वर्ष में T-20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे किये। स्टार्क का बाउंसर रिजवान के हेलमेट की ग्रिल पर लगा, लेकिन इससे उनका विश्वास नहीं डगमगाया। उन्होंने 14वें ओवर में हेजलवुड पर एक और छक्का जड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और फिर 41 गेंदों पर टूर्नामेंट में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। फखर ने पर्याप्त समय क्रीज पर बिताने के बाद हेजलवुड पर सीधा छक्का लगाकर अपने तेवर दिखाये। इस ओवर में रिजवान ने भी छक्का जमाया. रिजवान ने स्टार्क की गेंद पर कैच दिया लेकिन फखर रंग में लौट चुके थे। उन्होंने स्टार्क पर तीन छक्के लगाए लेकिन आसिफ अली (शून्य) और शोएब मलिक (एक) कुछ कमाल नहीं कर पाये।

यह भी पढ़ेंः-T-20 वर्ल्ड कप: इंग्लैंड से बदला लेकर फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, AUS V PAK पर टिकी निगाहें

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article