Friday, December 3, 2021

ऐसी है पाक कप्तान BABAR AZAM के संघर्ष की कहानी, ऐतिहासिक जीत पर भावुक हुए पिता

Must read

- Advertisement -

दुबई /दिल्ली। भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्डकप में रविवार को पाकिस्तान टीम के सामने एक ऐतिहासिक हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने भारत टीम को 10 विकेट से हरा दिया जो सबसे बड़ी हार है। ऐसा पहली बार हुआ है जब पाकिस्तान ने किसी वर्ल्डकप मैच में भारतीय टीम को हराया हो। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो बाबर आजम रहे। जिनकी अगुवाई में पाकिस्तान ने ये इतिहास रच दिया। बाबर आजम ने ही शानदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत भी दिलाई है।

- Advertisement -

पाकिस्तान की बल्लेबाजी की पहचान हैं बाबर

पाकिस्तान को हमेशा सबसे तेज गेंदबाज पैदा करने वाले देश के तौर पर गिना जाता है। इमरान खान, वसीम अकरम, वकार युनूस जैसे खिलाड़ी पाकिस्तान से ही आए हैं लेकिन बाबर आजम ने जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा है वह लगातार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं। बाबर आजम की जबरदस्त बैटिंग की बदौलत ही उनकी तुलना भारतीय कप्तान विराट कोहली से की जाती है। रविवार के मैच में बाबर आजम ने रिजवान के साथ शानदार बल्लेबाजी की।

पाकिस्तान के पंजाब से आते हैं बाबर

बाबर आजम पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब प्रांत से आते हैं और वह लाहौर के रहने वाले हैं। पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेल चुके अदनान अकमल, कामरान अकमल और उमर अकमल मौजूदा कप्तान बाबर आजम के कजिन हैं। ऐसे में बाबर आजम के खानदान में क्रिकेट पहले से ही है और उनके घर के लोग पाकिस्तान के लिए खेलते रहे हैं। उनका परिवार क्रिकेट के लिए दीवाना रहा है। 15 अक्टूबर 1994 को एक पंजाबी परिवार में पैदा हुए बाबर आजम की शुरुआती पढ़ाई लाहौर में ही हुई थी। करीब 13 साल की उम्र में वो पाकिस्तान के मशहूर गद्दाफी स्टेडियम में जाने लगे थे। शुरू में वह बॉल बॉय की तरह ही क्रिकेट में आये। उसके बाद बाबर आजम ने क्रिकेट अकादमी ज्वाइन की और छोटे लेवल पर क्रिकेट खेलना शुरू किया। बाबर आजम के शुरुआती कोच राणा सादिक थे। उनसे सीखने के कुछ समय बाद ही बाबर आजम पाकिस्तान के अंडर-19 कैंप से जुड़ गए। 16 साल की उम्र में बाबर आजम ने घरेलू क्रिकेट में खेलना शुरू कर दिया था। साल 2015 में 21 साल की उम्र में उन्होंने इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उनको हमेशा सफलता मिलती गयी।

रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं बाबर

बाबर आजम की तुलना इस वक्त विराट कोहली से की जाती है। पिछले एक दशक से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली का सिक्का चल रहा है, हर रिकॉर्ड उनके नाम है। पिछले तीन-चार साल में बाबर आजम ने अपने नाम कई रिकाॅड बनाया है। वनडे, टी-20 में सबसे तेज रन बनाने के मामले में अब बाबर आजम का भी नाम है।

  •  कुल टी-20: 62, रन 2272, औसत 48.34, शतक 1
  •  कुल वनडे: 83, रन 3985, औसत 56.92, शतक 14
  •  कुल टेस्ट: 35, रन 2362, औसत 42.94, शतक 5

बाबर की सफलता पर भावुक हुए पिता

बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान ने रविवार को बेहतरीन, ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। पाकिस्तान ने वर्ल्डकप में भारत को हराया है। 2007 से लेकर 2016 तक टी-20 वर्ल्डकप में भारत-पाकिस्तान के बीच कुल 5 मैच हुए हैं। पांचों में भारत की जीत हुई। इसके अलावा 50 ओवर के वर्ल्डकप में 7 मैच हुए और हर किसी में भारत की जीत हुई। अब 2021 के मैच में पाकिस्तान ने भारत को हरा दिया। दुबई में जब ये जीत हुई तब बाबर आजम के पिता भी वहां मौजूद थे और इस जीत से वो भावुक हो गये।

यह भी पढ़ेंः-IND V PAK : पाकिस्तानी पत्रकार ने रोहित पर उठाये सवाल तो कोहली ने ऐसे कर दिया लाजवाब

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article