Friday, December 3, 2021

T-20 विश्व कप में अजब संयोग, टाॅस जीतने वाली टीम बन रही विजेता

Must read

- Advertisement -

दुबई /दिल्ली। T-20 विश्व कप 2021 में अब तक खेले गये सुपर 12 स्टेज में 9 मुकाबले हुएहैं। 17 अक्टूबर से शुरू हुए टी-20 विश्व कप में कुछ टीमों ने अपने प्रदर्शन से खेलप्रेमियों को आश्चर्यचकित कर दिया है तो कुछ टीमें संघर्ष करती दिखाई दी हैं। पाकिस्तान ने जहां एक तरफ अपने खेल से हर किसी को हैरान किया है तो वेस्टइंडीज, भारत जैसी टीम के लिए टूर्नामेंट का आगाज निराशाजनक रहा है। भारतीय टीम अपना पहला मैच पाकिस्तान से हार चुकी है। 10 विकेट से मैच हारने के बाद सेमीफाइनल का सफर मुश्किल हो गया है। यूएई और ओमान की धरती पर हो रहे फटाफट क्रिकेट के विश्व कप में टॉस ने बेहद अहम भूमिका अदा की है। अभी तक खेले गए 9 मुकाबलों में से आठ में जीत उसी टीम के हाथ लगी है, जिसके पक्ष में टॉस गिरा है। यानि टॉस जीतने के साथ ही टीम की जीत भी लगभग फिक्स हो जा रही है।

- Advertisement -

अभी तक खेले गए 9 मैचों में से सात में टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। पहले गेंदबाजी का निर्णय हर बार और सभी टीम के लिए सही साबित हुआ है। अगर कुछ मैच को छोड़ दे तो पहले बैटिंग करने वाली टीम स्कोर बोर्ड पर कोई बहुत बड़ा रन खड़ा करने में नाकाम रही है। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के विश्व कप में गेंदबाजों का बोलबाला रहा है और अबतक लो स्कोरिंग मुकाबले ही देखने को मिले हैं। बल्लेबाजों को खुलकर खेलने को नहीं मिला है। दुबई के मैदान पर तो हर टीम ने टॉस जीतने के बाद आंख बंद करके बॉलिंग का ही चुनाव किया है।

टाॅस जीतने वाली टीम के पक्ष में नतीजा एकतरफा आया है। चाहे वेस्टइंडीज और इंग्लैंड का मैच रहा हो या फिर भारत बनाम पाकिस्तान। इन आंकड़ों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूएई की धरती पर टॉस हर मुकाबले में कितना अहम किरदार निभा रहा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर टॉस का सिक्सा आपके पक्ष में उछला तो आधा मैच तो उसी समय आपकी झोली में आ जाएगा। सुपर 12 के दोनों ग्रुप की बात करें तो ग्रुप ऑफ डेथ में इंग्लैंड दो जीत के साथ नंबर एक पर मौजूद है, जबकि ग्रुप-2 में पाकिस्तान ने भारत और न्यूजीलैंड को पीटकर नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर रखा है।

यह भी पढ़ेंः-T-20 वर्ल्ड कप : शमी के समर्थन में उतरा BCCI, अनिल कुम्बले ने कही ये बात

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article