IPL के दौरान खिलाड़ियों को काटनी पड़ सकती है जेल की सजा, जानें ये बड़ी वजह

60
Indian Ipl Plyayers 2020

यूएई (UAE) में काफी अटकलों के बाद साल 2020 का होने जा रहा आईपीएल (IPL 2020) लोगों के लिए जितनी खुशखबरी की बात है, खिलाड़ियों (IPl Players) के लिए उतनी ही ये परेशानी की बात है. इसके पीछे एक बड़ी वजह है. वैसे तो हर साल दुबई में हजारों-लाखों भारतीय नागरिक जाते हैं. कोई वहां पर घूमने के मकसद से जाता है तो कोई नौकरी की तलाश में जाता है. लेकिन कई बार ये ट्रैवलिंग का शौक युवाओं को मुसीबत में भी डाल देता है. जी हां इस बार कोरोना काल में यूएई में हो रहा आईपीएल कई खिलाड़ियों को जेल की हवा तक खिलाने पर मजबूर कर सकता है. क्योंकि यहां पर कई ऐसे कानून हैं जिनकी अनदेखी जरा सी भी की गई तो ये मुसीबत को न्योता देने का काम करेगी. बता दें कि भारत और दुबई में कई ऐसे नियम हैं जिसमें जमीन-आसमान का फर्क है.

ये भी पढ़ें:- IPL 2020 की शुरूआत के पहले ही पॉन्टिंग ने अश्विन के खिलाफ दिया बड़ा बयान, दोनों के बीच जारी मतभेद

खूबसूरती से भरा ये दुबई जितना आपको अपनी तरफ खींचता है उतने ही यहां के नियम कठोर हैं. जिसके बारे में जानना बेहद जरूरी है. यदि आप दुबई के सफर पर जाने के बारे में सोच रहे हैं या प्लान बना रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. क्योंकि अनजान में की गई एक गलती आपको निर्दोषी से आरोपी बना सकती है. सबसे पहले आप अपने हाथों पर खास ध्यान रखें. अब आप ये सोच रहे होंगे कि ये कैसी बेतुकी सी बात है तो आपको बता दें कि ये UAE का नियम है. जी हां यहां पर खाने के लिए, हाथ मिलाने के लिए या फिर दरवाजा खोलने के लिए यदि आप अपने बांए हाथ का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपको मुसीबत में डाल सकता है. इसके पीछे की वजह ये है कि दुबई में लेफ्ट हैंड को वहां के लोग टॉयलेट के बाद खुद को साफ करने के लिए यूज करते हैं. इसी कारण इस हाथ को और किसी भी काम में नहीं लगाते हैं. खासकर सामाजिक जगहों पर. इसलिए यदि आप बाएं हाथ के आदि हैं तो यहां पर आने के बाद पब्लिक में प्लेस सावधानी से काम लें.

सामाजिक जगहों पर न करें प्यार का इजहार
बहुत से ऐसे कपल हैं जो शादी या फिर रिलेशन में रहने के बाद घूमने के लिए दुबई को चुनते हैं तो आपको ये जानकारी होनी जरूरी है कि यहां के सामाजिक जगहों में एक-दूसरे का हाथ पकड़ना, गले लगना और किस करना बिल्कुल कानून के खिलाफ है. लेकिन इसके बावजूद आप इस तरह की हरकत करते पाए गए तो आपको जेल जाने से कोई नहीं रोक सकता है. क्योंकि काफी सारे विदेशी इस दिक्कत का सामना कर चुके हैं. इसलिए सावधान रहें.

ढंग से करें कपड़ों का चुनाव
UAE में जाने से पहले अपने कपड़ों को ध्यान से चुनकर रख लें. खासकर महिलाएं. क्योंकि यहां पर पब्लिक प्लेस में महिलाओं के शॉर्ट्स, टाइट स्किनी कपड़े पहनने पर सख्त रोक है. इसके साथ ही आप सामाजिक जगहों पर ऐसे कपड़े पहने जिसमें आपके हाथ न दिखें और छाती ढ की रहे. यदि ऐसा करने में आपसे चूक हुई तो तगड़ा जुर्माना आपसे वसूला जा सकता है.

शब्दों पर रखें नियंत्रण
इसके साथ ही UAE में जाने के बाद पब्लिकली बोलने पर खास ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि यहां पर गालियां देने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इसलिए पब्लिक प्लेस में आप बोलने से पहले सोच-विचार लें तभी बोलें. इतना ही नहीं बल्कि यहां पर इस्लाम और मुस्लिम धर्म के लोगों के विरूद्ध कुछ भी कहने से सतर्क रहें. लेकिन अगर आप ये गलती कर देते हैं तो ऐसे में आपको जेल का मुंह ताकना पड़ सकता है.

तस्वीर खींचने में बरतें सावधानी
भारत में आप किसी की भी तस्वीर लेने के लिए आप उससे इजाजत नहीं लेते हैं. लेकिन दुबई में इसके लिए भी कानून है. यहां पर आप किसी की भी फोटो लेने से पहले आपको उसकी रजामंदी पूछनी होगी. हालांकि ये शहर खूबसूरती का एक अलग ही नजारा है लेकिन यहां पर तस्वीर क्लिक करने से पहले ये जरूर जांच लें कि क्या आप वहां की तस्वीर खींच सकते हैं? अगर ऐसा नहीं हुआ तो एक नई मुसीबत आपके गले पड़ सकती है.

कई दवाइयों पर है पाबंदी
यदि आप UAE जाने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी दवाइयों के बारे में खास ध्यान रखें. क्योंकि यहां पर कई ऐसी दवाईयां हैं जिन्हें खाना बैन है. लेकिन इसके बावजूद आपको आपके डॉक्टर ने खुद इन दवाइयों को खाने की सलाह दी है तो प्रिस्क्रिप्शन अपने साथ में जरूर ले जाएं. नहीं तो आप करीब चार साल तक जेल की सजा काट सकते हैं.

रमजान के महीने में इन चीजों को लेकर रहें सतर्क
यदि आप इस देश में रमजान के महीने में जा रहे हैं तो खास ध्यान रखने की जरूरत है. क्योंकि रमजान के समय में पब्लिक प्लेस में खाना अलाउड नहीं है. और तो और आप कार में भी खाना नहीं खा सकते हैं. यहां तक कि च्युइंग गम चबाने पर भी प्रतिबंध है. इसलिए आप होटल के कमरे में उस जगह पर बैठकर खाएं जहां पर आपको कोई देख न सके.

ड्राइविंग के दौरान इन चीजों की बरतें सावधानी
कई बार ऐसा देखा जाता है कि जब भारत में लोग ड्राइविंग करते समय अपने आपा से बाहर हो जाते हैं. लेकिन दुबई में ये आपको बड़ी समस्या में धकेल सकता है. इसलिए यहां की सड़कों पर ड्राइविंग करते वक्त अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें.

इस तरह के आइटम्स हैं गैर-कानूनी
इस बात का ध्यान रहे कि UAE में कई ऐसे आइटम्स हैं जो कानून के खिलाफ है. इसलिए यहां पर एडल्ट कंटेंट वाली मैगजीन लेना कानून का उल्लंघन करना है. इसके साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि यहां पर इजरायल से बनी किसी भी चीज को ले जाने पर मनाही है.

शाही फैमिली को सम्मान देना जरूरी
दुबई में पहुंचने के बाद आपको रॉयल परिवार को सम्मान देना जरुरी होता है. लेकिन अगर आपने गलती से भी उनका किसी तरह से मजाक उड़ाया तो ये कानून के धारा के तहत आता है. इसलिए ऐसी चीजों में अगर आप संलिप्त पाए गए तो आपको सख्त सजा सुनाई जा सकती है.

शादीशुदा होने पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं एक कमरा
दुबई जाने से पहले ये जरूर जान लें कि वहां के होटल में एक कमरे में दो लोग तभी रूक सकते हैं जब वो शादीशुदा हों. लेकिन अगर आप बिना शादी के वहां घूमने के लिए जा रहे हैं तो, आपको दो कमरे लेने होंगे क्योंकि बिना शादी के एक कमरे में रहना वहां कानून के खिलाफ है. ऐसे अगर आप गलती करते हैं तो जेल जाना पड़ सकता है.

पब्लिक में शराब पीने पर मनाही
UAE में अगर आप घूमने जा रहे हैं तो ये जानान आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप वहां पर पब्लिक प्लेस में शराब नहीं पी सकते हैं. इसके बावजूद ऐसी हरकत करते हुए आपको किसी ने देख लिया तो सीधे जेल की हवा खाएंगे. याद रहे कि अगर आप अपने कमरे से बाहर निकल रहे हैं तो नशे में न निकलें क्योंकि ये भी वहां कानून जुर्म है.

ये भी पढ़ें:- दुबई से लौटे युवक ने डॉक्टर समेत कईयों को किया संक्रमित, खुद कई दिनों तक घर में छिपा रहा