Friday, December 3, 2021

खतरनाक इनस्विंग यॉर्कर से ‘बदला’ लेंगे पाकिस्तानी, मैच से पहले हट गये थे किवी

Must read

- Advertisement -

दुबई/ दिल्ली। पाकिस्तानी टीम T-20 विश्व कप के अपने दूसरे मैच में मंगलवार को शारजाह में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी। पाकिस्तान टीम का इरादा बदला चुकाने का होगा। न्यूजीलैंड की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान दौरे से पीछे हट गयी थी। मैच शुरू होने से पहले लौट जाने को पाकिस्तान की बहुत किरकिरी हुई थी। T-20 विश्व कप का न्यूजीलैंड-पाकिस्तान का मैच भारतीय समयानुसार शाम 7ः30 बजे से खेला जाएगा। ज्ञात हो कि पाकिस्तानी टीम ने टीम इंडिया को हराकर अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत की है। पाकिस्तान के कई प्रशंसकों के लिए तो 29 साल बाद विश्व कप में भारत के खिलाफ मिली इस जीत से ही मानो टीम ने खिताब अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान की इस ऐतिहासिक जीत का जश्न अभी चल रहा है। वर्ल्ड कप रिकॉर्ड (2007-2016) में दोनों टीमों के बीच अब तक 5 मुकाबले खेले गये हैं। इस दौरान पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को तीन बार शिकस्त दी, जबकि दो में न्यूजीलैंड को जीत मिली।

- Advertisement -

babar azam

बाबर ने टीम से कहा, हम विश्व कप जीतने आए हैं

बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम कह चुकी है कि यह शुरुआत भर है। भारत के खिलाफ पहला मैच हमने जीत लिया है। बाबार आजम ने भारत को हराने के बाद ड्रेसिंग रूम में अपने खिलाड़ियों से कहा कि हम यहां सिर्फ भारत को हराने नहीं आए हैं, हम विश्व कप जीतने आए हैं और यह भूलना नहीं है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तानों ने भी टीम को जश्न के खुमार में नहीं डूबने की ताकीद की है, चूंकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कई मैच जीतने होंगे।

… न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान का ‘गुस्सा‘

न्यूजीलैंड टीम हाल ही में पाकिस्तान पहुंचने के बाद सुरक्षा कारणों का हवाला देकर खेलने से मुकर गई थी। पाकिस्तान में खराब सुरक्षा और आतंकी खतरे को देखते हुए न्यूजीलैंड टीम वापस चली गयी थी। इससे विश्व कप की पाकिस्तान की तैयारियों को झटका लगा और बाद में इंग्लैंड ने भी दौरा रद्द कर दिया। आजम ने इसके बाद दोनों टीमों की आलोचना करते हुए कहा था कि पाकिस्तान हमेशा खेल के हित में काम करने की कोशिश करता है लेकिन बाकी टीमें नहीं। अब इस मैच को पाकिस्तान क्रिकेट हलकों में बदले के मैच के रूप में देखा जा रहा है।
पिछले महीने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में बदलाव, इस्तीफों और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिलने के बावजूद पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके सभी को चैंका दिया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने बल्लेबाजी के शानदार प्रदर्शन किये। फखर जमां, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक जैसे सीनियर बल्लेबाजों को खेलने की जरूरत ही नहीं पड़ी।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के सामने बड़ा चैलेंज

गेंदबाजी में भी उनके पास काफी विकल्प हैं। भारत के खिलाफ उनके पास सात गेंदबाज थे और मलिक उनमें शामिल नहीं थे। इमाद वसीम, शादाब खान और हफीज ने स्पिन का मोर्चा बखूबी संभाला। नई गेंद से शाहीन शाह आफरीदी ने कहर बरपाया। अब न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को उनके खतरनाक इनस्विंग यॉर्कर की काट ढूंढनी होगी। डेथ ओवरों में हारिस रऊफ काफी उपयोगी साबित हुए। दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम को विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने अभ्यास मैचों में हराया। न्यूजीलैंड की तैयारी बहुत अच्छी है। कप्तान केन विलिसमसन की फिटनेस भी चिंता का सबब बनी हुई है जो कोहनी में दर्द से जूझ रहे हैं। न्यूजीलैंड के पास शानदार गेंदबाजी आक्रमण है लेकिन बल्लेबाजों को भी रन बनाने होंगे।

टीमें इस प्रकार हैं –

न्यूजीलैंडः केन विलियमसन (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कोंवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, काइल जेमिसन, डेरिल मिशेल, जिम्मी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी।

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन शाह आफरीदी, इमाद वसीम, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, आसिफ अली, हैदर अली, सरफराज अहमद, मोहम्मद वसीम, सोहेब मकसूद।

यह भी पढ़ेंः-IND V PAK : पाकिस्तानी पत्रकार ने रोहित पर उठाये सवाल तो कोहली ने ऐसे कर दिया लाजवाब

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article