BCCI के सालाना कॉन्ट्रेक्ट से धोनी हुए Out, सोशल मीडिया पर फैंस ने यूं निकाली भड़ास

507
mahendra_singh_dhoni_out_BCCI_contract

हाल ही में बीसीसीआई ने अपना साल का कॉन्ट्रेक्ट (BCCI Annual Contract) जारी किया है। जिसे देखने के बाद धोनी के फैंस ने नाराज हो सकते हैं क्योंकि, इस सालाना कॉन्ट्रेक्ट में महेंद्र सिंह धोनी (mahendra singh dhoni) को शामिल नहीं किया गया है। जिसका कारण है उनका 6 महीनों से क्रिकेट से दूर रहना। क्रिकेट फैंस जानते हैं कि, वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले के बाद से ही धोनी ने क्रिकेट से दूरी बनाई हुई है। इस कारण उनकी संन्यास की खबरों ने भी तूल पकड़ा पर अब तक धोनी के संन्यास पर किसी तरह का बयान सामने नहीं आया है। लेकिन, बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट में धोनी का नाम शामिल नहीं होने की वजह से ये माना जा रहा है कि, वह क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

आपको बता दें, BCCI ने अपने सालाना कॉन्ट्रेक्ट में धोनी को किसी भी लिस्ट में शामिल नहीं लिया है। जबकि, इससे पहले बीसीसीआई ने उन्हें A ग्रेड कॉन्ट्रेक्ट दिया था। इस ग्रेड में खिलाड़ी को BCCI की तरफ से 5 करोड़ मिलते हैं। जानकारी के लिए बता दें, जारी हुआ सालाना कॉन्ट्रेक्ट अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए है। अगर इस बीच धोनी कोई मैच खेलते हैं तो उन्हें इस कॉन्ट्रेक्ट में शामिल कर लिया जाएगा।

टी-20 वर्ल्ड कप में करेंगे वापसी
बता दें, धोनी ने बीते 6 महीनों से कोई भी मैच नहीं खेला है। इसी कारण वह बाहर हुए हैं और अब धोनी के पास सिर्फ एक मौका बचा है जो है, साल 2020 का टी20 वर्ल्ड कप। माना जा रहा है कि, धोनी टी-20 में खेलने के लिए दावेदार बने हुए हैं। हालांकि, इससे पहले टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने बताया था कि, धोनी वनडे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। पर इस बारे में भी अब तक धोनी ने कुछ नहीं कहा है।

बीसीसीआई (BCCI) के ओर से जारी हुए कॉन्ट्रेक्ट में 4 ग्रेड होते हैं। जिसमें खिलाड़ियों को अलग-अलग रूप में विभाजित किया जाता है। जो खिलाड़ी ग्रेड A+ में शामिल होते हैं उन्हें 7 करोड़ रुपये। इसमें सिर्फ वही खिलाड़ी शामिल होते हैं जो तीनों फॉर्मेट में मैच खेलते हैं। वहीं जिन खिलाड़ियों को ग्रेड A में शामिल किया जाता है उन्हें 5 करोड़ रुपए, ग्रेड B खिलाड़ियों को 3 करोड़ और ग्रेड C खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि, इस बार कौन-कौन से खिलाड़ी अलग-अलग श्रेणी में शामिल हुए हैं।

ग्रेड A+ (7 करोड़ रुपये)
BCCI Annual Contract के ग्रेड A+ में कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है।

ग्रेड A (5 करोड़ रुपये)
इस श्रेणी में आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को शामिल किया गया है।

ग्रेड B (3 करोड़ रुपये)
इसमें ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया है।

ग्रेड C (1 करोड़ रुपये)
इसमें केदार जाधव, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर शामिल हैं।

फैंस हुए नाराज
वहीं धोनी को इस कॉन्ट्रेक्ट में शामिल न करने की वजह से उनके फैंस काफी नाराज हैं और सोशल मीडिया पर भड़ास निकाल रहे हैं। धोनी के फैंस सोशल मीडिया पर #ThankYouDhoni #MSDhoni पर टैग करके अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः- धोनी पर सुनील गावस्कर ने उठाए सवाल, बोले- कोई टीम से इतना लंबा ब्रेक कैसे ले सकता है