Monday, January 25, 2021
Home खेल क्रिकेट जगत में कोहली ने रचा इतिहास, हर फॉर्मेट में चुने जाने...

क्रिकेट जगत में कोहली ने रचा इतिहास, हर फॉर्मेट में चुने जाने वाले बने इकलौते खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में जुटी हुई हैं। वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस सीरीज के बीच से ही छुट्टियों पर आ गए हैं। विराट कोहली इस सीरीज के टेस्ट मैच में ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए। लेकिन फिर भी उनके नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। आईसीसी ने विराट कोहली को एक ऐसे अवॉर्ड से सम्मानित किया हैं। जिसके बाद विराट कोहली सबसे आगे निकल गए हैं। दरअसल, आईसीसी ने विराट कोहली को इस दशक की अपनी टेस्ट टीम का कप्तान चुना है। इस सम्मान के बाद विराट कोहली ने अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी के दम पर एक नया मुकाम हासिल किया हैं।

आईसीसी की इस टीम में विराट कोहली के अलावा भारत से सिर्फ रविचंद्रम अश्विन को जगह मिली है। इसके अलावा इस टीम में टेस्ट क्रिकेट के दो महान बल्लेबाज एलिस्टर कुक और कुमार संगकारा को शामिल किया गया है। इस टीम में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के साथ सलामी बल्लेबाज चुना है। श्रीलंकाई कप्तान संगकारा को बतौर विकेटकीपर चुना गया है। जबकि तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान केन विलियम्सन को चुना है। वहीं, चौथे नंबर पर कोहली, पांचवी नंबर पर स्टीव स्मिथ और छठे नंबर पर संगकारा है। इसके अलावा बेन स्टोक्स बतौर हरफनमौला खिलाड़ी टीम में आए हैं। इस टीम में अश्विन अकेले स्पिनर हैं। तेज गेंदबाजी का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड पर है।

हर फॉर्मेट में विराट का नाम है शामिल
इससे पहले आईसीसी ने इस दशक की बेस्ट टी20 और वनडे टीम का ऐलान किया था। जिसमें विराट कोहली को जगह दी गई है। टीम इंडिया में विराट कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो तीनो फॉर्मेट में शामिल है।

आईसीसी की इस दशक की टेस्ट टीम में विराट कोहली को कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा टीम में एलिस्टर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ड ब्रॉड, जेम्स एंडरसन शामिल हैं।

वहीं, आईसीसी की इस दशक की वनडे टीम में महेंद्र सिहं धोनी को जगह मिली है। धोनी इस टीम में कप्तान और विकेटकीपर हैं। धोनी के अलावा डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा को जगह मिली है।

आसीसी की इस दशक की टी-20 टीम में भी महेंद्र सिंह धोनी कप्तान और विकेटकीपर हैं। इसके साथ ही रोहित शर्मा, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, केरन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा भी शामिल है।

ये भी पढ़ें:-IND vs AUS: विराट कोहली पर भड़के वीरेंद्र सहवाग, टीम सिलेक्शन पर सवाल उठाते हुए लगाई फटकार

Most Popular