IPL 2020: इन 5 वजह से हारी राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता के आगे बड़ी आसानी से टेक दिए थे घुटने

52
RR Vs KKR

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 12वां मैच राजस्थान रॉयल्स (rajasthan royals) और कोलकाता नाइट राइडर्स (kolkata knight riders) के बीच हुआ। यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। जो काफी रोमांचक था। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 175 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन मैदान में लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स महज 137 रनों पर ही सिमट गई। स्मिथ, सैमसन और बटलर जैसे शानदार बल्लेबाजों की टीम राजस्थान रॉयल्स इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से 37 रनों के अंतर से हार गई। जिस वजह से अब हर कोई सवाल कर रहा है कि कोलकाता ने राजस्थान की टीम को इतनी आसानी से कैसे हरा दिया। तो आइए आपको बताते है कि क्यों राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता की टीम के आगे इतनी आसानी से घुटने टेक दिया।

हार की 5 बड़ी वजह
राजस्थान रॉयल्स की हार की सबसे बड़ी वजह दुबई का मैदान बना। कोलकाता और राजस्थान के बीच मैच दुबई के मैदान में हुआ। लेकिन इससे पहले राजस्थान की टीम ने दो मैच खेले और दोनों ही मैच शारजाह के पाटा मैदान में हुए। इस मैदान में राजस्थान के बल्लेबाजों ने जमकर बल्ला चलाया। दोनों मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कुल 35 छक्के मारे। जिससे साफ है कि इस मैदान में राजस्थान की टीम खुलकर शॉट लगा रही थी लेकिन जैसे ही कोलकाता का मुकाबला करने के लिए राजस्थान रॉयल्स को दुबई के बड़े स्टेडियम में उतरना पड़ा। तो टीम के बल्लेबाजों की हवा निकल गई। इस मैदान में भी कोलकाता के खिलाफ राजस्थान के बल्लेबाजों ने शॉट लगाने की कोशिश की। लेकिन पिच अलग होने की वजह से राजस्थान के बल्लेबाज फंस गए।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों की खराब बल्लेबाजी देखने को मिली। इस मैच में टीम के सितारे जैसे स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन गैर जिम्मेदाराना शॉट्स लगाते नजर आए। दूसरे ओवर में पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की। जिस वजह से वह महज 3 रन बनाकर आउट हो गई। इसी तरह संजू सैमसन ने भी करने की कोशिश की। जिस वजह से वह महज 8 रनों पर ही निपट गए। इस मैच में राजस्थान के सभी बल्लेबाज आक्रामक बल्लेबाजी करने की कोशिश कर रहे थे। जिसका नतीजा ये हुआ टीम के पांच बल्लेबाज 8 ओवर से पहले ही आउट हो गए और पूरा मैच राजस्थान के हाथ से निकल गया।

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाज भी ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए। दुबई के मैदान की पिच गेंदबाजों के लिए बिल्कुल ठीक थी लेकिन फिर भी राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए। सिर्फ जोफ्रा आर्चर ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की। इसके अलावा कोई भी गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया। इस मैच में राजपूत ने 4 ओवर में 39 रन दिए। कर्नर ने 37 रन दे दिए। तो वहीं, गोपाल ने 43 रन लुटा दिए। टीम में गजब की बात तो ये रही कि 2 ओवर में 14 रन देने वाले उनादकट से 4 ओवर ही नहीं कराए गए। जिस वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ा।

इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अपनी कमजोरी सारी विरोधी टीमों को बता दी। इस मैच में सभी दिग्गज बल्लेबाज पहले ही आउट हो गए थे। जिस वजह से पूरा मैच मिडिल ऑर्डर उथप्पा, रियान, पराग और तेवतिया के भरोसे आ गया। लेकिन उथप्पा फॉर्म में नहीं है और रियान, पराग और तेवतिया अभी युवा है। जिसका फायदा अब कोई भी टीम आराम से उठा सकती है।

राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों ने जहां मैच में कमाल नहीं दिखा पाए। तो वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस मैच में कोलकाता के गेंदबाजों ने मजबूत बॉलिंग की। जिस वजह से भी राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा। कोलकाता पिछले दो मैचों से 6 गेंदबाजों के साथ उतर रही है। इस मैच में सुनील नरेन को अगर छोड़ दें तो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शिवम मावी ने 4 ओवर में 20 रन देकर 2, नागरकोटी ने 13 रन देकर 2 और वरुण चक्रवर्ती ने 25 रन देकर 2 विकेट लिए। कुलदीप यादव और पैट कमिंस को 1-1 विकेट मिला।