IPL 2020: इन 5 गलतियों की वजह से हारी कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई के सामने आसानी से टेके घुटने!

125
kkr

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) में बुधवार को कोलाकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और मुंबई इंडियंस (mumbai indians) के बीच महामुकाबला हुआ। इस मैच में रोहित शर्मा (rohit sharma) की टीम मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स पर एकतरफा जीत हासिल की। दरअसल मैच में कोलकाता की टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी और मुंबई इंडियंस को बल्लेबाजी करने का मौका दिया। जिसके बाद मुंबई इंडियंस ने कोलकाता की टीम को 195 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन मैदान में उतरी कोलकाता की टीम महज 146 रनो में सीमट गई। हालांकि अब कोलकाता नाइट राइडर्स ही हार पर कई तरह के सवाल उठ रहे है। कई फैंस जानना चाहते है कि कैसे केकेआर की मजबूत टीम ने मुंबई के सामने इतनी आसानी से घुटने टेक दिये? आइए आपको बताते है।

हार की 5 बड़ी वजह
दिनेश कार्तिक (dinesh karthik) की कोलकाता नाइट राइडर्स की हार की सबसे बड़ी वजह उनकी कमजोर रणनीति बनी। इस बार टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गेंदबाजी के लिए सबसे पहले युवा और अनुभवहीन गेंदबाजों को मौका दिया। शिवम मावी और संदीप वारियर पहले स्पेल में गेंदबाजी करने आए। इसके बाद तीसरे नंबर पर टीम ने 15.50 करोड़ के पैट कमिंस को मैदान में गेंदबाजी के लिए उतारा। टीम का यही गलत फैसला मुंबई इंडियंस की जीत की पहली सीढ़ी बना। रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस ने खुलकर उठाया। शुरूआत में ही रोहित शर्मा का बल्ला जमकर गरजा। उनके आक्रामक बल्लेबाजी से केकेआर को काफी नुकसान हुआ।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैदान में रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेली। जिस वजह से कोलकाता की टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में रोहित शर्मा ने 54 गेंदों में 80 रन बनाए। रोहित शर्मा ने अपनी बेमिसाल पारी में 6 छक्के जड़े। खास बात ये है कि मैच के दौरान उन्होंने एक भी कमजोर गेंद को नहीं बख्शा। आईपीएल में अपना 38वां अर्धशतक जड़ा।

ये भी पढ़ें:-RR vs CSK: मैच में धोनी ने लगाई छक्कों की हैट्रिक, स्टेडियम के बाहर सड़क पर पहुंचाई गेंद, देखें Video

केकेआर की हार की तीसरी वजह टीम के खिलाड़ी पैट कमिंस बने। पैट कमिंस यूएई की पिचों पर अपनी लाइन और लेंग्थ सेट नहीं कर पाए। जिसका नुकासन केकेआर को हुआ। मैच में उन्होंने तीन ओवरों की गेंदबाजी की। जिसमें मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने 49 रन ठोक दिए। इतना ही नहीं, पैट कमिंस ने रोहित शर्मा को भी लगातार शॉर्ट गेंद फेंकी। जो उनका मजबूत पक्ष है। बता दें कि पैट कमिंस आईपीएल 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी है। टीम ने उन्हें 15.50 करोड़ में खरीदा है।

इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। जो कोलकाता टीम की हार की सबसे बड़ी वजह बनी। इस मैच में कोलकाता की लचर बल्लेबाजी देखी गई। मैदान में सबसे पहले टीम की तरफ से शुभमन गिल और सुनील नरेन उतरे। लेकिन उन्होंने अच्छी शुरुआत नहीं की। जिसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक-नीतीश राणा की जोड़ी मैदान में दिखी। लेकिन ये जोड़ी भी खास कमाल नहीं दिखा पाई। 10 ओवर के बाद मैदान में ऑयन मॉर्गन और रसेल आए। लेकिन तब तक बाजी केकेआर की हाथ से निकल चुकी थी। दूसरी तरफ रसेल और मार्गन को मुंबई के जबरदस्त गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी का शिकार होना पड़ा। कोलकाता की टीम के खिलाफ बुमराह ने जबर्दस्त लाइन-लेंग्थ से गेंदबाजी की।

ये भी पढ़ें:-IPL के तीसरे मैच में होगी कांटे की टक्कर, आमने-सामने होंगे कोहली और डेविड वॉर्नर, जानें टीम की ताकत

कोलकाता नाइट पांचवी और सबसे बड़ी गलती ये थी कि उन्होंने अपने दो सबसे बेहतरीन खिलाड़ी ऑयन मार्गन और पैट कमिंस को बिना प्रैक्टिस सेशन के ही मैदान में उतार दिया। जिसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ा। दरअसल ऑयन मॉर्गन और पैट कमिंस दोनों का क्वारंटीन बुधवार को ही खत्म हुआ है। जिसके बाद दोनों खिलाड़ियों को मैदान में उतार दिया गया। जिसके चलते मार्गन और कमिंस को प्रैक्टिस करने का मौका ही नहीं मिला। बिना प्रैक्टिस मैच खेले ये दोनों खिलाड़ी मुंबई के खिलाफ मैच में उतर गए। जिसका असर इनके प्रदर्शन पर पड़ा।