Saturday, January 16, 2021

INDvsAUS: भारत ने 11 रनों से जीती सीरीज, युजवेंद्र चहल ने प्लेइंग XI में ना होकर भी रचा इतिहास

कैनबरा के मानुका ओवल में खेले गए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से करारी हार दी. इसी के साथ टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. वैसे तो इस टीम इंडिया की जीत का श्रेय एक ऐसे खिलाड़ी को जाता है जो प्लेइंग इलेवन में भी शामिल नहीं थे. इसके बावजूद उन्होंने भारत को जीत दिलाई. सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी थी और उन्होंने 161/7 रन बनाए लेकिन जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम महज 20 ओवर में 150/7 रन ही बना पाई और 11 रनों से हार गई. तो चलिए बात कर लेते हैं उस खिलाड़ी की जिसकी वजह से टीम इंडिया वनडे सीरीज की हार की निराशा से उबर पाई.

मैन ऑफ द मैच
दरअसल, टी-20 मैच में टीम इंडिया के प्लेयर रवींद्र जडेजा की जगह कन्कशन सब्स्टीटयूट के तौर पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) उतरे थे. चहल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इतिहास रचा है. चहल ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को धूल चटाते हुए तीन विकेट झटके औरyuzvendra chahal records इनकी गेंदबाजी के दम पर ही टीम इंडिया जीत हासिल कर पाई. चहल को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया है. टीम इंडिया की इस जीत के साथ चहल ने अपने नाम एक इतिहास भी लिख दिया है क्योंकि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहला मौका आया है जब किसी खिलाड़ी का कन्कशन सब्सटीटयूट को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला है.

भारत की जीत के हीरो
युजवेंद्र चहल के शानदार प्रदर्शन के अलावा टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ियों ने भी अपने प्रदर्शन से फैंस का दिल जीता है. भारत की इस जीत के हीरो युजवेंद्र चहल ही नहीं बल्कि टी नटराजन (T Natrajan), रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और केएल राहुल (KL Rahul) भी हैं. रवींद्र जडेजा ने 23 गेंदों ने 44 रन बनाए तो केएल राहुल ने 40 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली और टी नटराजन ने भी 3 विकेट झटके.

जडेजा को लगी चोट
पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया की तरफ से खेल रहे रवींद्र जडेजा जब बैंटिंग कर रहे थे तब पारी के 20वें ओवर की दूसरी गेंद उनके हेलमेट से टकराई. जिस वजह से सिर पर चोट भी लगी. लेकिन जडेजा ने अपनी चोट की परवाह किए बगैर बल्लेबाजी करते रहे. लेकिन जैसे ही भारत की तरफ से बल्लेबाजी खत्म हुई तो मेडिकल टीम ने जडेजा का चेकअप किया और उन्हें फिलहाल आगे नहीं खेलने की सलाह दी गई है. इसी कारण जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को उतारा गया था जिन्होंने अपने प्रदर्शन ने इतिहास रच दिया. वैसे चहल को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलने से अजित आगरकर, वीरेंद्र सहवाग समेत कई कॉमेंटेटर हैरान थे लेकिन कन्कशन सब्स्टीटयूट के तौर पर उन्हें टीम में शामिल किया गया.

Read Also:- IND vs AUS: भारतीय फैन ने ऑस्ट्रेलियन गर्लफ्रेंड को किया Kiss, मैक्‍सवेल ने बजाई तालियां, video

Stay Connected

1,097,092FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles