southmpton

दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship ) का फाइनल मैच अब ड्रॉ की तरफ बढ़ गया है। साउथेम्प्टन के मौसम ने फाइनल के मजे को बर्बाद कर दिया है। फाइनल मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था और चैथा दिन भी पूरी तरह धुल गया। चौथा दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। फाइनल मैच ड्रॉ होने की स्थिति में भारत और न्यूजीलैंड को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। भारत अगर न्यूजीलैंड के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का संयुक्त विजेता घोषित होता है तो उसको बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच ड्रॉ होने पर भारत के 122 रेटिंग अंक होंगे और वह आईसीसी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर चला जाएगा। न्यूजीलैंड 123 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम रहेगा।

किसी एक टीम के विजेता होने पर ट्रॉफी सिर्फ विजेता की होती। भारत अगर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच जीत लेता तो उसे न्यूजीलैंड के साथ चैम्पियन की ट्रॉफी नहीं बांटनी पड़ती। अगर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच न्यूजीलैंड की टीम जीत लेती तो वह 126 अंक लेकर टॉप पर रहेगी। वर्तमान में भी वह षीर्श पर है। टीम इंडिया भारी नुकसान के साथ 120 रेटिंग लेकर दूसरे नंबर पर रहेगी। फाइनल मैच ड्रॉ होने पर भी न्यूजीलैंड को कोई दिक्कत नहीं है। क्योंकि ऐसा होने पर न्यूजीलैंड 123 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर कायम रहेगा।

अभी तक मैच में न्यूजीलैंड बढ़त बनाये हुए है। डेवोन कॉनवे (54) के शानदार अर्धशतक से न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैपियनशिप के फाइनल मुकाबले के तीसरे दिन पहली पारी में दो विकेट पर 101 रन बनाये है। न्यूजीलैंड की टीम अभी भारत के स्कोर से 116 रन पीछे है। भारत की पहली पारी 217 रन पर ऑलआउट हुई। न्यूजीलैंड को पहले 116 रन बनाने हैं। दोनों टीमों की एक-एक पारी बाकी है।

ये भी पढ़ेंः-वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप ड्रॉ होने पर गावस्कर ने आईसीसी को यह दी सलाह, फाइनल का निकलना चाहिए परिणाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here