गंभीर ने विराट पर साधा निशाना, 8 साल से टीम को नहीं जिता पाए एक भी ट्रॉफी

gautam gambhir

दिल्ली। खिलाड़ियों की कुशलता और प्रदर्शन पर उनका बाजार भाव निर्धारित होता है। इसी तरह कप्तान के साथ भी निर्णय होता है। कप्तान जब अपनी टीम को विजेता नहीं बना पाता है तो उसके नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाये जाते हैं। वर्तमान में विराट कोहली के साथ ऐसा ही हुआ है। इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस साल टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले बड़ा बदलाव करते हुए टीम से 10 खिलाड़ियों को मुक्त कर दिया। जिन 10 खिलाड़ियों को आरसीबी ने मुक्त किया है, उसमें पांच विदेशी और पांच भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। टीम द्वारा नियमित किए गए खिलाड़ियों में कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का नाम शामिल है। टीम से इतने खिलाड़ियों को रिलीज करने पर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और दिल्ली से वर्तमान सांसद गौतम गंभीर ने फ्रेंचाइजी और कप्तान विराट कोहली पर सवाल उठाए हैं। गंभीर ने क्रिकेट कनेक्टेड शो में कहा कि इतने सारे खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने से बचे खिलाड़ियों के मन में यह डर रहेगा। अगर उन्होंने सही से प्रदर्शन नहीं किया तो अगले सीजन में उनकी भी छुट्टी हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंःHealth Tips: दूध में तुलसी मिलाकर पीने के 6 बेमिसाल फायदे, पथरी समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण

यह सिर्फ खिलाड़ियों के ही संग नहीं बल्कि टीम के कोच और मेंटोर के साथ भी है। टीम के प्रदर्शन के साथ जगह सुरक्षित होगी। टीम से क्रिस मौरिस जैसे शानदार गेंदबाज को रिलीज करने पर गौतम गंभीर ने कहा कि सिर्फ एक खराब सीजन से खिलाड़ी को बाहर नहीं करना चाहिए बल्कि उस पर भरोसा करना चाहिए। शो के दौरान गंभीर ने टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को लेकर फ्रेंचाइजी पर सवाल उठाते हुए कहा कि आठ साल से आपने एक भी ट्रॉफी नहीं जीती। यह लंबा समय है। मुझे बताइए कौन ऐसा कप्तान है। कप्तान को छोड़ दीजिए किसी एक खिलाड़ी का नाम बताइए जो आठ साल से बिना कोई खिताब जीते खेल रहा हो। उन्होंने प्रदर्शन और परिणाम के आधार पर टीम बनाने की सलाह दी।

ज्ञात हो कि आरसीबी ने जिन खिलाड़ियों को रिलीज किया, उसमें उमेश यादव, आरोन फिंच, मोईन अली, क्रिस मौरिस और इसुरु उडाना जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन को रिलीज कर दिया गया। उन्होंने कुछ दिन पहले ही घोषणा की थी कि वह आईपीएल के 14वें सीजन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। संन्यास लेने वाले पार्थिव पटेल भी रिलीज कर दिए गए।

यह भी पढ़ेंः-अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, हट जाएगा आंखों पर चढ़ा चश्मा