Tokyo Olympics:

भारत का सबसे बड़ा दल इस बार खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ में हिस्सा लेने वाला है। इस खेल के महाकुंभ में अबकी बार 122 खिलाड़ी शामिल होने वाले है। एक ओर जहां धर्नुधर दीपिका कुमारी और अतानु दास की पति-पत्नी की जोड़ी ओलंपिक में देखी जाएगी, ये पहली भारतीय जोड़ी होगी, तो वहीं जीजा बजरंग पुनिया और साली विनेश फोगाट पहलवानी में अपना बल आजमाते नजर आएंगे। इनके अलावा ओलंपिक में इस बार एक साथ दो दो सुपर मॉम का कहर बरपेगा। इनमें से एक है छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और दूसरी हैं टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ।

किसने जीते कितने पदक

– दीपिका ने विश्व कप में कुल 09 पदक जीते हैं इनमें से 2 स्वर्ण, 4 रजत, 3 कांस्य में जीते हैं।

-दीपिका ने राष्ट्रमंडल खेलों में और एक कांसा एशियाई खेलों में 02 स्वर्ण पदक जीते हैं।

– अतानु ने विश्व कप में कुल 07 पदक जिनमें से 2 स्वर्ण, 2 रजत, 3 कांस्य जीते हैं।

– पति-पत्नी की जोड़ी ने 01 स्वर्ण पदक हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में जीता है।

टोक्यो जाने से कुछ दिन पू्र्व ही दीपिका और अतानु ने विश्व कप में बढ़िया सफलता पाकर अपने मजबूत इरादे बता दिए हैं। दोनों एक साल पहले शादी के बंधे थे। इस जोड़ी ने पहली बार एक-साथ स्वर्ण पदक जीता है।

ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका टोक्यो में व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के अलावा पति अतानु के साथ मिश्रित प्रतियोगिता में भाग लेंगी।

दीपिका ओलंपिक में तीसरी बार तो अतानु दूसरी पर ओलंपिक में खेलने वाले हैं। 24 जुलाई को टोक्यो में तीरंदाजी की मिश्रित स्पर्धाएं शुरू होंगी।

अभी भी टोक्यो ओलंपिक की शुरु होने में 6 दिन का वक्त बचा है। ऐसे में दुनियाभर के एथलीट जापान पहुंचकर अपनी तैयारी में जुट गये हैं। 23 जुलाई से खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक की शुरूआत होने जा रही है। भारत को इस बार तीरंदाजी और रेसलिंग की स्पर्धा में पदक जीतने की आशा है।

इसे भी पढ़ें-5 रुपये के इस मामूली नोट से बदल जाएगी आपकी किस्मत, यहां जानें क्या होनी चाहिए खासियत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here