Wednesday, December 8, 2021

IND V NZ  T-20 सीरीज में मिली पहली जीत, गंभीर ने सूर्यकुमार और विराट की बैटिंग आर्डर पर कही ये बात

Must read

- Advertisement -

दिल्ली/ जयपुर। आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अब भारतीय टीम उबर रही है। T-20 विश्वकम में टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना सकी थी। अब टीम इंडिया ने पुरानी यादों को पीछे छोड़ते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20 सीरीज में जीत से शुरुआत की। बुधवार को जयपुर में खेले गए पहले मुकाबले में भारत ने कीवी टीम को पांच विकेट से शिकस्त दी है। भारतीय टीम की जीत में सूर्यकुमार यादव ने अहम योगदान देते हुए 62 रनों की शानदार पारी खेली है। भारतीय टीम की जीत के बाद पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के कॉम्बिनेशन को लेकर बड़ा बयान दिया है। गंभीर का मानना है कि विराट कोहली के T-20 टीम में वापसी के बावजूद सूर्यकुमार यादव को तीसरे क्रम पर बैटिंग करनी चाहिये। कोहली को चैथे पॉजिशन पर आना चाहिए। इससे टीम का बैटिंग आर्डर मजबूत होगा। गंभीर ने कहा कि सूर्यकुमार यादव के पास ढेर सारे विकल्प हैं। वह बहुत अच्छा स्पिन खेलते हैं। उनके पास सभी शॉट हैं, वह एक 360 डिग्री प्लेयर भी हैं। वह प्रत्येक स्थिति में तेज बल्लेबाजी करते हैं। यही कारण है कि उन्हें गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल हो जाता है। जब विराट कोहली वापस आएंगे, तब भी मैं सूर्यकुमार को नंबर 3 पर और विराट को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते देखना चाहता हूं।

- Advertisement -

 

 

विराट को निभाना होगा ‘एंकर रोल‘

गंभीर ने कहा कि इससे भारत को मोमेंटम जारी रखने का विकल्प मिलता है क्योंकि रोहित शर्मा और केएल राहुल शीर्ष पर बहुत विस्फोटक हैं। नंबर तीन पर सूर्या आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। तीन नम्बर पर सूर्या के आने से रनगति तेज रहेगी। ऐसे में विराट कोहली चैथे नंबर पर एंकर का रोल निभा सकते हैं। शायद वैसे ही जैसे स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए करते हैं। अगर आप कुछ शुरुआती विकेट खो देते हैं, तो विराट उस मध्य क्रम को संभाल सकते हैं। मध्यक्रम को मजबूत होना जरूरी है। गंभीर ने कहा कि एक बार विराट टीम में आ जाते हैं, तब भी मैं सूर्या को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहता हूं. क्योंकि वह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए आपको और भी कई मैच जिताएंगे। उन्होंने कहा कि अगर आप विराट को नंबर 3 पर बल्लेबाजी कराते हैं तो मध्यक्रम में शायद ही कोई अनुभव हो क्योंकि सूर्या, ऋषभ इसके बाद बैटिंग करने के लिए आएंगे तो विराट को उस एंकर की भूमिका निभानी होगी और मध्य क्रम को साथ लाना होगा।

कप्तान रोहित- सूर्यकुमार ने ऐसे दिखाया जीत का जज्बा

जयपुर के सवाई मानसिंग स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने आखिरी ओवर में जीत हासिल की। कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार बैटिंग की। भारत की पारी के 14वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा फिफ्टी पूरी किए बिना ही आउट हो गये। रोहित के आउट होने के बाद ऋषभ पंत क्रीज पर आए थे। कुछ देर बाद ही जब सूर्यकुमार यादव आउट हुए तब भारतीय टीम कुछ देर के लिए मुश्किल में आ गई। 17वें ओवर में सूर्यकुमार यादव आउट हुए और उसके बाद श्रेयस अय्यर क्रीज पर आये। अय्यर और पंत की जोड़ी नई थी, ऐसे में यहां पर भारतीय टीम के रनों की स्पीड कुछ हदतक कम हुई। तब टीम इंडिया को 18 बॉल में सिर्फ 21 रनों की जरुरत थी। 18वें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन ने सिर्फ 5 रन, 19वें ओवर में कप्तान टिम साउदी ने सिर्फ 6 रन दिये। श्रेयस अय्यर भी आउट हो गये। ऐसे में 20वें ओवर में भारत को जीत के लिए 10 रनों की जरुरत थी।

डेब्यू कर रहे वेंकटेश अय्यर क्रीज पर थे, सामने ऋषभ पंत थे। अय्यर ने चैका मारा लेकिन अगली ही बॉल पर आउट भी हो गए। जब टीम इंडिया को 3 रनों की जरुरत थी, तब ऋषभ पंत ने चैका लगाकर भारतीय टीम को जीत दिला दी। भारतीय टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी थी। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रनों का स्कोर बनाया, जिसे भारतीय टीम ने आखिरी ओवर में जाकर पार किया। न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्टिल ने 70, मार्क चैपमैन ने 63 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ेंः-TEAM INDIA के कोच द्रविड़ ने कहा कि वर्कलोड मैनेज करना सबसे बड़ी चुनौती, टीम के लिए ऐसी है तैयारी

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article