पहले T-20, फिर वनडे अब टेस्ट की कप्तानी को कोहली ने कहा अलविदा, ऐसे बताया निर्णय

0
74
virat kohli team
  • BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह को पहले दी जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट में पिछले पांच महीने उथल-पुथल वाले गुजरे हैं। ज्ञात हो कि विराट कोहली ने पहले टी-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। फिर उन्हें एकदिवसीय की कप्तानी से हटा दिया गया और अब वह टेस्ट की कप्तानी छोड़ गए हैं। इस तरह अब विराट कोहली कप्तानी के दबाव से मुक्त हो चुके हैं। साउथ अफ्रीका के हाथों टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने बड़ा फैसला लिया है। इस बार बीसीसीआई ने पहले की तरह विराट को रोकने की कोशिश नहीं की है। विराट कोहली ने जब बीसीसीआई को अपने फैसले के बारे में बताया तब बोर्ड ने इसे स्वीकार कर लिया।

saurav virat

ट्वीट से कुछ घंटे पहले ही बताया

शनिवार की दोपहर एक बजे विराट कोहली ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह को अपने फैसले की जानकारी दी। बीसीसीआई ने इसलिए ऐसी पहल नहीं की क्योंकि विराट कोहली पहले ही अपना मन बना चुके थे। ज्ञात हो कि विराट कोहली ने शनिवार की शाम को ही ट्विटर पर कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था।

virat kohli pc

पहले टीम को बताया, फिर बोर्ड को दी जानकारी

विराट कोहली ने केपटाउन टेस्ट खत्म होने के बाद पहले राहुल द्रविड़ और टीम के अन्य सदस्यों टेस्ट की कप्तानी छोड़ने की जानकारी दी। माना जा रहा है कि विराट कोहली पहले ही मन बना चुके थे कि वह सीरीज के बाद ये फैसला ले लेंगे। ज्ञात हो कि विराट कोहली कभी भी ड्रेसिंग रूम में चहेते नहीं रहे। रवि शास्त्री की विदाई के बाद उनकी ताकत भी बतौर कप्तान कम हुई थी। पिछले दो साल से विराट कोहली लम्बी पारी नहीं खेल सके हैं।
ज्ञात हो कि विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी भी ऐसे ही छोड़ी थी।

virat kohali

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद प्रतिक्रिया भी आ रही हैै। उनके परिवार ने भी रिएक्ट किया है। विराट कोहली के भाई विकास कोहली ने इंस्टाग्राम पर कमेंट करते हुए एक भावुक संदेश लिखा है। विराट कोहली ने इंस्टाग्राम पर भी अपना बयान जारी किया. जिसपर विकास कोहली ने कमेंट करते हुए लिखा कि आपने अपने परिवार और पूरे देश को गर्व महसूस करवाया है, हमें आप पर गर्व है। मैं समझता हूं कि ऐसी स्थिति में होना कैसा होता है और अपने फैसले से सबकुछ सीख लेना क्या होता है। आपने हमेशा अपने सिर गर्व से ऊंचा रखा, अपनी टीम और सपनों में विश्वास किया। हम हमेशा आपके साथ हैं, गॉड ब्लेस यू। इस संदेश के अलावा विकास कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी शेयर की, जिसमें विराट कोहली, अनुष्का शर्मा दिख रहे हैं।

ज्ञात हो कि विराट कोहली ने शनिवार शाम को इंस्टाग्राम, ट्विटर पर टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के फैसले की जानकारी दी थी। विराट कोहली ने अपने बयान में कहा था कि पिछले सात साल में उन्होंने लगातार पूरी लगन और मेहनत के साथ काम किया है। अगर उन्हें लगता कि वह अपना 120 फीसदी नहीं दे पाएंगे तो वह इस जगह नहीं रहेंगे। रोहित शर्मा ने भी अपने पोस्ट में लिखा कि वह इस फैसले से चैंक गए हैं। टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ियों ने भी विराट कोहली के लिए भावुक पोस्ट लिखी है। बीसीसीआई ने विराट कोहली को उनके बतौर कप्तान कॅरिअर के लिए बधाई दी है।

यह भी पढ़ेंः-मुझे विराट कोहली का एटिट्यूड पसंद है लेकिन वह लड़ाई बहुत करता है : गांगुली