नई दिल्ली। इंटरनेट क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बल्लेबाजी रैंकिंग जारी की है, जिसमें टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैड के जो रूट दूसरे नम्बर पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली पांचवें, जबकि रोहित शर्मा छठे नंबर पर हैं। विराट कोहली ने पिछली 10 टेस्ट पारियों में 28 के औसत से 280 रन बनाए हैं। इसमें वह तीन बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। उनके खराब प्रदर्शन का असर उनकी रैंकिंग पर भी पड़ सकता है। आईसीसी की ओर से जारी ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में वह पांचवें नंबर पर बने हुए हैं। हालांकि, उन्हें रोहित शर्मा से कड़ी चुनौती मिल रही है। रोहित रैंकिंग में छठे नंबर पर हैं। कोहली का वैसे ओवरऑल टेस्ट में 51.41 रन का है।


विराट कोहली के 776 रेटिंग अंक हैं। रोहित शर्मा के 773 रेटिंग अंक हैं। दोनों के रेटिंग अंक में सिर्फ 3 पॉइंट का अंतर है। 24 अगस्त से लीड्स में होने वाले टेस्ट मैच में अगर कोहली की खराब फॉर्म जारी रही और रोहित शर्मा ने दूसरे टेस्ट मैच की तरह अर्धशतक या शतक लगा दिया तो वह रैंकिंग भारतीय कप्तान को पछाड़ देंगे और कोहली टॉप-5 से बाहर हो जाएंगे। दूसरी ओर, तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के पास भी बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने का मौका होगा।

जो रूट ने भारत के खिलाफ सीरीज की शुरुआत रैंकिंग में पांचवें स्थान से की थी। उन्होंने पहले टेस्ट में एक शतक और एक अर्धशतक लगाने के बाद कोहली को पीछे छोड़कर चौथा स्थान हासिल किया था। अब दूसरे टेस्ट के बाद जो रूट दो और स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 893 रेटिंग अंक हैं। शीर्ष पर मौजूद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के रेटिंग अंक 901 हैं। रूट और केन की रेटिंग अंक में भी सिर्फ 8 प्वाइंट का अंतर है। केन विलियमसन को फरवरी 2022 तक कोई भी टेस्ट नहीं खेलना है।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय ओपनर केएल राहुल को भी फायदा हुआ है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में शानदार शतक जड़ा था। वह नवीनतम रैंकिंग में 19 स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पिछले हफ्ते 56वें स्थान के साथ रैंकिंग में दोबारा प्रवेश करने वाले राहुल ने पहली पारी में 129 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 151 रन की जीत में अहम भूमिका निभाई।

इसे भी पढ़ें:योगी सरकार का बड़ा फैसला : शिक्षा मित्रों, रोजगार सेवकों, चौकीदारों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में जल्द होगी बढ़ोत्‍तरी