IPL में इस पिच पर गेंदबाजी करने से डरे बॉलर! हर 7वीं गेंद पर लग रहा है शानदार छक्का

37
Sharjah Stadium IPL 2020

आईपीएल 2020 (IPL 2020) की धमाकेदार शुरूआत के साथ इन दिनों स्टेडियम (Cricket stadium) भी लगातार सुर्खियों में हैं. इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि, जब भी कोई मैच होता है तो उससे पहले ही लोग पिच से इस बात का अंदाजा लगाने में जुट जाते हैं कि कौन सी पिच पर कितना स्कोर बन सकता है. कौन सी पिच स्पिनर (Spinner) के लिए सही होगी? और कौन सी पिच तेज गेंदबाजों (Bowlers) के लिए सही होगी. इतना ही नहीं इसके साथ ये भी अंदाजा लगा लिया जाता है कि, कौन सी पिच बल्लेबाजों (Batsmen) को रन बनाने में मदद कर सकती है. इन सारे सवालों का जवाब लोग स्टेडियम के हिसाब से लगा लेते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि हम मैदान के बारे में इतनी बात क्यों कर रहे हैं. तो आपको बता दें कि आज हम अपनी इस खबर में उसी ग्राउंड के बारे में बात करेंगे जो इन दिनों आईपीएल (IPL) के चलते चर्चाओं में बना हुआ है.

ये भी पढ़ें:- IPL में सुरेश रैना की वापसी पर हुआ बड़ा फैसला, CSK को मिलेंगे चिन्ना थाला!

आपको साल 1990 के दशक का वो समय याद दिलाते हैं, जिस समय भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan Match) का मुकाबला शारजाह क्रिकेट स्टेडियम (Sharjah Cricket Stadium) में हर साल कराया जाता था. यही वो ग्राउंड है जहां पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 1998 में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध ट्राई सीरीज में दो धमाकेदार शतक जड़ा था. कहते हैं कि सचिन की इस धुआंधार पारी को ‘डेसर्ट स्टॉर्म’ का नाम दिया गया था. इस समय ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेलते हुए सचिन ने घातक बॉलरों में शामिल लाइन अप- शेन वॉर्न (Shane Warne), डेमियन फ्लेमिंग (Damien Fleming) और माइकल कास्प्रोविच (Michael Kasprowicz) को झुकने पर मजबूर कर दिया था. पूरे दो दशक के बाद एक फिर शारजाह की ये पिच चर्चा में है. जो गेंदबाजो के लिए सिरदर्दी बन चुका है. जी हां अब तो हालात ऐसे दिखाई दे रहे हैं कि गेंदबाज बॉलिंग करने से भी डर रहे हैं.

IPL 2020 में शारजाह पिच पर लग चुके हैं 63 छक्के
दरअसल इस बार का आईपीएल भारत में नहीं बल्कि यूएई (UAE) में खेला जा रहा है. इस IPL सीजन के लिए तीन स्टेडियम को चुना गया है, जिनमें सारे मुकाबले हो रहे हैं. इनमें दुबई, शारजाह और अबू धाबी का नाम शामिल है. बात करें शारजाह ग्राउंड की तो इस पर गेंदबाजों के बजाय बल्लेबाजों का दमखम सिर चढ़कर बोल रहा है. अब तक आईपीएल में इस मैदान पर बल्लेबाजों के बैट से 63 शानदार छक्के (63 magnificent sixes) लग चुके हैं. आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि 22 सितंबर को जब राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला खेला गया था, तो उस मैच में कुल 33 छक्के लगे थे. इसके बाद इस मैदान पर जब 27 सितंबर को किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान के बीच मैच खेला गया तो उसमें टोटल 29 छक्के लगे. इसके साथ ही बता दें कि इस पिच पर सबसे ज्यादा 13 छक्के राजस्थान के धुआंधार बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) ने ठोके हैं.

हर 7वीं गेद पर लग रहा शानदार छक्का
दिलचस्प बात तो ये है कि शारजाह मैदान में हर 7.7 गेंद पर छक्का लग रहा है. तो बात करें अबू धाबी की तो इस स्टेडियम में हर 22 गेंद पर छक्के का नजारा देखने को मिल रहा है. और तो और दुबई के मैदान पर बल्लेबाज हर 19.1 गेंद के बाद छक्का जड़ रहे हैं. बात करें शारजाह मैदान पर लग रहे रनों की औसत की तो, ये 10.88 का है. इससे ये पता चलता है कि हर ओवर में तकरीबन 11 रन बल्लेबाज बना रहे हैं. हालांकि और बाकी दोनों पिच की औसत 8 की है. खास बात तो ये है कि IPL में खेल रही टीमें इस मैदान पर 200 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर रही हैं. अब तक इस ग्राउंड में खेले 3 मैच में केवल 21 विकेट ही झटके गए हैं.

ये भी पढ़ें:- IPL 2020: इन 5 वजह से हारी राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता के आगे बड़ी आसानी से टेक दिए थे घुटने