बड़ी खबर: महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट से लिया संन्यास, जानें IPL पर क्या लिया फैसला

104
DHONI

टीम इंडिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय से क्रिकेट से दूर है। जिसके बाद से ही उनके संन्यास की अटकले लगाई जा रही थी लेकिन अब इन तमाम अटकलों पर महेंद्र सिंह धोनी ने विराम लगा दिया है। दरअसल महेंद्र सिंह धोनी ने संन्यास का ऐलान किया है। धोनी ने इंटरनेशल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। जिसके बाद माही के फैंस में मायूसी साफ देखने को मिली है। धोनी ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए फैंस को दी। इसके लिए उन्होंने एक वीडियो शेयर की। जिसमें उनका पूरा करियर दिखाया गया था। इस वीडियो को शेयर करते हुए धोनी ने कहा कि 7 बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड मान लीजिए।

IPL खेलते रहेंगे धोनी
धोनी का ये वीडियो सोशल मीडिया पर चंद मिनटो में आग की तरह फैल गई। क्रिकेटर के तमाम फैंस इस वीडियो पर जमकर प्रतिक्रिया दे रहे है। इस दौरान हर कोई धोनी को संन्यास न लेने की बात कह रहा है लेकिन दूसरी तरफ धोनी के फैंस पूरी तरह मायूस भी नहीं है। बता दें कि टीम इंडिया के कैप्टन कूल ने सिर्फ इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास लिया है यानी कि आने वाले आइपीएल मैच में महेंद्र सिंह धोनी मैदान में अपने बल्ले का जादू दिखाते हुए नजर आएंगे। जिसके लिए धोनी शुक्रवार को चेन्नई पहुंच गए है। यहां पर वह आईपीएल मैच की जमकर तैयारी कर रहे है। हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ ने कहा था कि धोनी आईपीएल 2020 और 2021 आईपीएल खेलते रहेंगे और जहां तक होगा 2022 में भी नजर आएंगे।

वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट से दूर
बता दें कि धोनी साल 2020 में हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच के बाद से ही क्रिकेट से दूर है। इस मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के सामने हार का मुंह देखना पड़ा था। जिसके बाद से ही धोनी किसी भी घरेलू मैच में नजर नहीं आए थे। इसके बाद से अब तक क्रिकेट जगत के कई दिग्गज लोगों ने धोनी के करियर पर अपनी प्रतिक्रिया दी लेकिन अब धोनी के संन्यास ने सभी सवालों को खत्म कर दिया।

धोनी का करियर
वहीं, एमएस धोनी के करियर पर नजर डाले, तो माही ने साल 2004 में इंटरनेशल क्रिकेट में कदम रखा था। उनका पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ था। धोनी ने अब तक 90 टेस्ट, 350 वनडे, 98 टी20 मैच खेले है। 350 वनडे मैचों में उन्होंने 10 हजार 773 रन बनाए है। जिसमें उन्होंने 183 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी रही है। वनडे में उन्होंने 10 शतक और 73 अर्थशतक लगाए है। इसी तरह 98 टी-20 मैच में धोनी ने 1617 रन बनाए है जिसमें दो अर्धशतक जड़े है। टेस्ट क्रिकेट से उन्होंने साल 2014 में संन्यास ले लिया था। वहीं, अब इंटरनेशल मैच से भी संन्यास ले लिया है।