IPL 2021 BCCI

दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL )-14 के खिलाड़ियों को लेकर बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लिया है। आईपीएल का दूसरा हिस्सा, बचे हुए मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेला जाएगा। लीग के बचे हुए मैचों में कई विदेशी खिलाड़ियों के खेलने की संभावना कम ही है। लीग में नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भी शामिल हैं। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और तेज गेंदबाज पैट कमिंस सीजन के बचे हुए मैचों में आने की सम्भावना कम ही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल के शेष मैचों में नहीं खेलने वालों को लेकर सख्त रुख अपना लिया है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि अगर विदेशी खिलाड़ी आईपीएल-14 के बचे मैच नहीं खेलते हैं तो उनको प्रो-राटा के आधार पर पैसा दिया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि फ्रेंचाइजी के पास खिलाड़ियों की सैलरी काटने का अधिकार होगा। फ्रेंचाइजी बचे हुए मैचों में नहीं खेलने वालों को अपनी शर्ताें के आधार पर सैलरी देंगी। ज्ञात हो कि अगर कोई खिलाड़ी आईपीएल का पूरा सीजन खेलता है तो उसे 12 महीने में 3-4 किस्त में सैलरी दी जाती है। अगर कोई खिलाड़ी पूरा सीजन नहीं खेल पाया तो ऐसे में उसे प्रो-राटा के आधार पर भुगतान किया जाता है। यह नियम बीसीसीआई ने पहले से निर्धारित कर रखे हैं।

ये भी पढ़ेंः-बीसीसीआई के पूर्व सचिव निरंजन शाह ने बनायी ऐसी योजना, दो विंडो से कराये जा सकते हैं आईपीएल के मैच

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड कह चुका है कि उसके खिलाड़ी आईपीएल के दूसरे फेज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रबंध निदेशक एश्ले जाइल्स ने कहा था कि हमें अभी अपना शेड्यूल मैनेज करना है। उन्हांेने कहा कि हम अपने खिलाड़ियों को टी-20 वर्ल्ड कप और एशेज के लिए सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में लाना चाहते हैं। प्रतियोगिताओं और सीरीज के अनुसार ध्यान देना है। आईपीएल के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ी रिलीज नहीं होंगे, कोई शेड्यूल नहीं बदला जाएगा। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भी बता दिया है कि उनके खिलाड़ी आईपीएल के शेष मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन पापोन ने कहा कि शाकिब अल हसन के पास शेष आईपीएल मैच खेलने का कोई मौका नहीं है। इंग्लैंड उस समय एक सीरीज के लिए बांग्लादेश का दौरा करेगा। ऐसे में हम अपने खिलाड़ी को नहीं छोड़ सकते। उसे एनओसी नहीं मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी आईपीएल-14 के मैचों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। पैट कमिंस को 2020 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। कमिंस ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में उपलब्ध नहीं लेने का कोई कारण नहीं बताया है।

ये भी पढ़ेंः-नासिर हुसैन ने बीसीसीआई को दिखाया आईना : ‘एक ओर लोग सड़कों पर मर रहे हैं, दूसरी ओर आईपीएल चल रहा था ’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here