IPL 2020 के आयोजन पर लगी सरकार-BCCI की मुहर, जानें कब-कहां और किस दिन खेले जाएंगे मैच

144
IPl 2020 match

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते लगातार आईपीएल 2020 के आयोजन पर अटकलें लगाई जा कही थीं. लेकिन अब ये तय हो चुका है कि इसी साल ये मुकाबला खेला जाएगा. आईपीएल दर्शकों के लिए खुशखबरी की बात तो ये है कि अब भारत सरकार (Indian Government) ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी है. दरअसल यूएई (UAE) में आईपीएल (IPL) के कार्यक्रम के आयोजन को लेकर रविवार को IPL गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग होनी थी जो अब हो चुकी है. इसी मीटिंग के दौरान ये निर्णय किया गया है कि आईपीएल का मुकाबला 19 सितंबर से शुरू होगा और 10 नवंबर तक चलेगा. ये सारे मैच यूएई में ही खेले जाएंगे. दरअसल बीसीसीआई (BCCI) के इस प्लान पर भारत सरकार ने भी छूट दे दी है.

ये भी पढ़ें:- IPL 2020 के शेड्यूल लिस्ट में किया गया बड़ा बदलाव, नवंबर में इस दिन होगा फाइनल मुकाबला!

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार आईपीएल (IPL 2020) के टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर्स मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान जो मैच शाम के समय शुरू होंगे उनकी शुरूआती टाइमिंग साढ़े सात बजे होगी. इसके साथ ही इनसाइस्पोर्ट के हवाले से मिली खरब के मुताबिक IPL मैच का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को यानी दीवाली से 4 दिन पहले खेला जाएगा. इसके साथ ही आईपीएल के इतिहास में ये पहली दफा होगा जब फाइनल मैच वीकेंड पर यानी रविवार को नहीं होगा. हालांकि इससे पहले ऐसी खबरें भी सामने आई थीं कि आईपीएल का फाइनल (IPL 2020 Final Match) मुकाबला 8 नवंबर को हो सकता है.

फिलहाल इस बार के धमाकेदार सीजन में 10 डबल हेडर्स का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही जब इस बार के आईपीएल आयोजन में फैंस की एंट्री को लेकर अधिकारियों से सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि यूएई बोर्ड से इस बारे में बात करने के बाद ही ऐसा कोई फैसला किया जा सकता है कि इसमें फैंस को शामिल होने दिया जाएगा या फिर नहीं. इसके साथ ही मीटिंग के दौरान ये भी तय किया गया है कि लीग के सारे स्पॉन्सर को पहले की ही तरह बरकरार रखा जाएगा. बता दें कि इसमें चीनी कंपनियों के साथ भी भारत का करार शामिल है.

इसके अलावा दुनियाभर में कोरोना से मचे आतंक को देखते हुए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों को बदलने की इजाजत होगी. लेकिन ये असीमित होगी. इसके साथ ही दूसरी तरफ जैव सुरक्षित वातावरण तैयार करने को लेकर भारत की एक कंपनी से बातचीत हो रही है. इसके साथ ही फ्रेंचाइजियों को वीजा प्रक्रिया शुरू करवाने के लिए भी ऑर्डर दिए जा रहे हैं. दरअसल आईपीएल के आयोजन पर बीसीसीआई को खेल मंत्रालय द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है. इसके साथ ही ये उम्मीद भी जताई जा रही है कि बाकी सभी डिपार्टमेंट्स की ओर से भी इस पर जल्द ही मुंहर लगा दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- बड़ी खबर: इसी साल होगा IPL 2020 का आयोजन! टी-20 वर्ल्ड कप की लेगा जगह