virat kohli wtc 3

साउथैम्पटन। न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट क्रिकेट की पहली वर्ल्ड चैम्पियन बन गई है। उसने फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा कर ट्रॉफी अपने नाम की। पिछले दो साल चैम्पियन की तरह खेलने वाली टीम इंडिया खिताबी मुकाबले में पूरी तरह से फ्लॉप रही। इस मुकाबले में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही। पहली पारी में तो भारतीय ओपनर्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया का पहला विकेट 24 के स्कोर पर ही गिर गया था। गिल 8 रन बनाकर आउट हो गए थे। रोहित शर्मा 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे। प्रारम्भिक जोड़ी टूटने पर दबाव मध्यक्रम पर आया। टीम इंडिया के पास चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे स्टार बल्लेबाज हैं लेकिन ये पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। पुजारा मैच की दोनों पारियों में पिच पर टिक ही नहीं पाये। वह पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 15 रन बनाये। कप्तान विराट कोहली पहली पारी में 44 रन बनाये लेकिन दूसरी पारी में टीम को निराश किये। रहाणे ने पहली पारी में 49 रन और दूसरी पारी में 15 रन ही बनाये। ये तीनों बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में भी नहीं चले थे।

रवींद्र जडेजा को दूसरे स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल किया गया था। वह न तो गेंदबाजी में प्रभाव छोड़ सके और न ही बल्लेबाजी में दम दिखा। जडेजा ने पहली पारी में 15 और दूसरी पारी में 16 रन बनाये। उन्होंने मैच में कुल एक विकेट लिये। ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मो.शमी ने पिछले दो साल में बेहतरीन गेंदबाजी की है। ईशांत शर्मा और मो.शमी पहली पारी में असरदार भी दिखे लेकिन जसप्रीत बुमराह तो पूरे मैच में विकेट के लिए तरसते रहे। उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। शमी ने मैच में चार और ईशांत ने तीन विकेट चटकाये।

शमी और ईशांत को भी दूसरी पारी में विकेट नहीं मिला। टीम इंडिया की पुरानी कमजोरी एक बार फिर सामने आई। भारतीय गेंदबाज पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्द आउट करने में नाकाम रहे। पहली पारी में एक समय न्यूजीलैंड के 7 विकेट 192 पर उखड़ चुके थे। न्यूजीलैंड के आखिरी तीन विकेट ने 57 रन जोड़े। 192 रन पर 7 विकेट लेने के बाद टीम इंडिया के पास न्यूजीलैंड को 200 रनों के अंदर समेटने का मौका था। आखिरी तीन विकेट ने जो 57 रन जोड़े थे उसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया पर 32 रनों की बढ़त ले ली।

ये भी पढ़ेंः-वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में मोहम्मद शमी ने बनाया ये रिकाॅड, विश्व कप में ऐसी रही है गेंदबाजी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here