एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी-2021 : रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 4-3 से हरा कर भारत ने जीता कांस्य

भारत की ओर से तीसरा गोल वरुण कुमार ने किया। पेनाल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए वरुण ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों को चकमा दिया और भारत बढ़त दिलाई।

0
457
IND v pak hockey

ढाका। एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी-2021 के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को मात दे दी है। भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है। दोनों टीमों के बीच जोरदार, रोमांचक का मैच हुआ, जिसमें टीम इंडिया ने 4-3 से जीत दर्ज की। आखिरी क्वार्टर में पाकिस्तान ने वापसी की कोशिश की, लेकिन टीम इंडिया ने उसे बिल्कुल भी मौका नहीं दिया। गत चैम्पियन भारत ने इस बार फाइनल में तो जगह नहीं बना पाया, लेकिन पाकिस्तान को मात देकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम जरूर कर लिया।

मैच की शुरुआत भारत के लिए शानदार रही है। टीम इंडिया को कुछ मिनटों में ही तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले। तीसरे मौके में भारत की ओर से अमजद अली ने पाकिस्तान के खिलाफ गोल किया। पाकिस्तान की ओर से भी पहले ही क्वार्टर में पलटवार किया गया, दोनों टीमों का स्कोर 1-1 हो गया है। दूसरा क्वार्टर ने पाकिस्तान की ओर से लगातार पलटवार की कोशिश की गई, जो नाकाम रही। पाकिस्तान ने यहां कई बार रेफरेल भी लिए लेकिन उसका फायदा इंडिया को मिला। रिव्यू के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों की रेफरी से भिंड़त भी हुई। दूसरा क्वार्टर समाप्त होने के बाद भी स्कोर 1-1 ही रहा।

तीसरा क्वार्टर शुरू होते ही दोनो टीमों ने काफी आक्रामक हाॅकी खेला। पाकिस्तान की ओर से तेजी से अटैक किया गया। पाकिस्तान के अब्दुल राणा ने बेहद ही आसानी से गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाया। भारत अब इस मुकाबले में 2-1 से पीछे हो गया है। तीसरा क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले भारत ने मैच में जबरदस्त वापसी की है। सुमित ने टाइम खत्म होने से ठीक पहले गोल दागा और भारत की मैच में वापसी करवाई। ये क्वार्टर खत्म होने तक स्कोर 3-3 हो गया है। यहां पर दोनों टीमों के लिए अवसर था।

आखिरी क्वार्टर में टीम इंडिया ने कमाल कर दिया है। मैच खत्म होने में जब कुछ ही वक्त बाकी था तभी टीम इंडिया की ओर से तीसरा गोल दागा गया। भारत की ओर से तीसरा गोल वरुण कुमार ने किया। पेनाल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए वरुण ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों को चकमा दिया और भारत बढ़त दिलाई। मैच खत्म होने से कुछ देर पहले तक दोनों टीमों की ओर से वार-पलटवार किया गया है। पहले भारत ने लगातार दो गोल दागकर 4-2 की बढ़त बनाई और उसके तुरंत बाद पाकिस्तान ने भी एक गोल मारकर मैच में वापसी की कोशिश की।

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक हॉकी में कुल 57 मुकाबले हो चुके हैं। इनमें से दोनों टीमों ने 25-25 मैच जीते हैं जबकि बाकी के मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत की ओर से कृष्ण पाठक, वरुण कुमार, हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक शाह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, एस. लाखरा ने शानदार प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ेंः-रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से हराया, हरमनप्रीत ने किया डबल धमाका