Saturday, January 16, 2021

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़कर हीरो बने अजिंक्य रहाणे

दिल्ली। मेलबर्न में चल रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों को पलड़ा भारी है। विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे को कप्तानी काफी पसन्द आ रही है। पहले तो अजिंक्य रहाणे की बेहतरीन कप्तानी से भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पाली में 195 रनों पर समेट दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के दौरान भी अजिंक्य रहाणे ने कमाल कर दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट के दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे ने धमाकेदार अंदाज में शतक ठोक दिया और भारतीय टीम को कंगारुओं पर बढ़त दिलाने में अहम किरदार निभाया। दूसरे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी और बल्लेबाजी की विश्व क्रिकेट में काफी चर्चा हो रही है। पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम ने धमाकेदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर उसके ही गढ़ मेलबर्न में दबाव बना दिया है। पहली पाली में ऑस्ट्रेलिया को जहां सस्ते में समेट दिया वहीं भारत की पाली अच्छी चल रही है। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी और बल्लेबाजी की तारीफ भारतीय क्रिकेट एक्सपट्र्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज भी कर रहे हैं। मेलबर्न टेस्ट के दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर ऑस्ट्रेलिया के मुश्किल बॉलिंग अटैक जिसमें स्टार्क, कमिंस और हेजलवुड जैसे घातक गेंदबाज शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों के सामने शतक ठोकने के बाद अजिंक्य रहाणे सोशल मीडिया पर हीरो बन गए हैं। सोशल मीडिया पर उनकी तारीफ हो रही है।

यह भी पढेंः-ऑस्ट्रेलिया का काम है माइंडगेम खेलना, हमारा तो टीम के प्रदर्शन पर लक्ष्य

रहाणे ने एडिलेड टेस्ट में हिम्मत हार चुकी टीम इंडिया को एक बार फिर से खड़ा कर दिया। अजिंक्य रहाणे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके ही घर में शतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय कप्तान बन गए हैं। रहाणे के शतक से टीम की बल्लेबाजी में उत्साह का संचार हुआ है। अजिंक्य रहाणे से पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके ही गढ़ में शतक जमा चुके हैं। विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में तीन बार शतक लगा चुके हैं। विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर भारतीय कप्तान एडिलेड, सिडनी और पर्थ में शतक जड़ चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तानों में मोहम्मद अजहरुद्दीन 106 एडिलेड, सचिन तेंदुलकर – 116 मेलबर्न, सौरव गांगुली 144 ब्रिस्बेन, विराट कोहली 115 और 141 एडिलेड, 147 सिडनी 123 पर्थ और अजिंक्य रहाणे 100 मेलबर्न हैं। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 277 रन 5 विकेट के नुकसान पर है। रवींद्र जडेजा 40 रन और अजिंक्य रहाणे 104 रन क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि नाथन लियोन ने 1 विकेट झटका। भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर अब तक 82 रनों की बढ़त बना ली है। पहली पाली में भारत अच्छी बढ़त लेने की कोशिश करेगा।

यह भी पढेंः-बाल कलाकार के रूप में आयी थी यह अभिनेत्री, अब है बेहतरीन अदाकारा

Stay Connected

1,097,106FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles