Wednesday, December 8, 2021

दिवाली के दिन इस विधि से करें पूजा, देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जानें शुभ मुहूर्त

Must read

- Advertisement -

दिवाली (Diwali) के दिन घरों से लेकर बाजार तक सजावट की जाती है। दिवाली के मौके पर मां लक्ष्‍मी की पूजा (Maa Laxmi Puja) की जाती है और उनकी कृपा पाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है। इस दिन भगवान राम (Lord Ram) अयोध्‍या वापस आये थे जिसके बाद अयोध्‍यावासियों ने दीप जलाकर उनका स्‍वागत किया था। 5 दिन का यह त्योहार धनतेरस के साथ शुरू होता है और भाईदूज को समाप्त होता है। आइए जानते हैं आज दिवाली (Diwali 2021) पर मां लक्ष्‍मी पूजन करने का शुभ मुहूर्त (Maa Laxmi Pujan Shubh Muhurat) और पूजा विधि (Puja Vidhi) क्‍या है।

इस बार दिवाली का पूजा मुहूर्त

- Advertisement -

आज दिवाली की पूजा करने से पहले ही पूरे घर की साफ-सफाई कर लें, क्‍योंकि इस दिन मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) धरती पर विचरण करती हैं और फिर उन्‍हीं घरों में उनका आगमन होता है जहां साफ-सफाई रहती है। वे ऐसे घरों में वास करती हैं, जहां सजावट (Decoration) की गई हो और घर के लोगों में प्रेम हो और साथ मिलकर रहते हों। इस वर्ष दिवाली की पूजन करने का शुभ मुहूर्त आज शाम 06:09 से रात 08:04 बजे तक रहेगा।

पूजा विधि

घर की साफ-सफाई करके घर में गंगाजल जरूर छिड़क लें। घर के मुख्‍य द्वार की अच्‍छे से सफाई-धुलाई करके रंगोली जरूर बना लें। पूजा स्‍थल की साफ-सफाई करके गंगाजल छिड़क लें। इसके बाद चौकी पर लाल कपड़ा बिछा लें और उस पर देवी लक्ष्‍मी, भगवान गणेश और मां सरस्‍वती की तस्वीर या मूर्ति रखें। चौकी के पास जल से भरा हुआ कलश भी रखें। चावल या गेहूं की एक छोटी ढेरी बनाकर उस पर घी का दिया जलाएं। माता लक्ष्मी और भगवान गणेश, मां सरस्‍वती को तिलक जरूर लगाएं। उनके सामने दीये भी जलाएं। उन्‍हें गुड़, हल्‍दी, अक्षत, मिठाईयां, फल अर्पित करें।इसके बाद 3 बार श्रीसूक्त का पाठ करें। आखिर में मां लक्ष्‍मी की आरती करें और आप पर कृपा करने की प्रार्थना करें। इसके बाद सभी को प्रसाद बांटें।

इसे भी पढ़ें:- Diwali 2021: दिवाली के दिन कर लें ये जरूरी काम, साल भर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article