Jhadu

घर में खुशियां लाने के लिए वास्‍तु (Vastu) शास्‍त्र में घर की हर चीज और उसे रखने के सही तरीके के बारे में बताया गया है। जिनका इस्तेमाल करके सभी लोग सुख और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। घर की सफाई करने वाली झाड़ू (Jhadu) को तो वास्तु में बहुत ही खास महत्‍व दिया गया है क्‍योंकि इसे धन की देवी मां लक्ष्‍मी (Goddess Laxmi) का प्रतीक मानते हैं। कई घरों में दीपावली के दिन नई झाड़ू की पूजा की जाती है। अगर आप पर हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहे तो झाड़ू से जुड़े इन नियमों (Rules) का पालन जरूर करें।

जानिए खास नियम

झाड़ू खरीदने से लेकर इसे रखने और इस्तेमाल (Use) करने के तरीके तक को लेकर वास्‍तु शास्‍त्र में नियम बताए गए हैं।

  • सबसे पहले नई झाड़ू खरीदने और उपयोग करने के लिए शनिवार का दिन अच्‍छा माना जाता है। प्रयास करें कि कृष्‍ण पक्ष के शनिवार को झाड़ू खरीदें। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है।
  • झाड़ू को धन की देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसे गलती से भी कभी पैर न लगने दें। कहा जाता है इससे लक्ष्मी माता का अपमान होता है और आर्थिक समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।
  • किचन में झाड़ू और पोछे को नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह घर में अन्न की कमी को दर्शाता है। इन दोनों का संबंध गन्दगी से होता है, लिहाजा खाना बनाने की जगह पर इन्‍हें रखना गलत है। इससे घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • वास्तु शास्त्र की माने तो जिस अलमारी या तिजोरी में आप पैसा या अन्य कीमती सामान रखते हैं, उसके पीछे या सटाकर कभी भी भूल से भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से धन का नुकसान होता है।
  • माना जाता है घर की झाड़ू को हमेशा धन की तरह ही छिपाकर ही रखना चाहिए। झाड़ू को ऐसी जगह न रखें जहां से ये हर समय सभी की नजरों में आए।
  • झाड़ू को कभी भी खड़ी करके नहीं रखना चाहिए। इससे घर में दरिद्रता और नकारात्मक विचार आते हैं। झाड़ू को हमेशा ज़मीन पर लेटा कर ही रखें।
  • टूटी हुई झाड़ू कभी घर में नहीं रखनी चाहिए। उसे फ़ौरन हटा देना चाहिए। ऐसा करने से घर में कई प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:- Vastu Tips: इन चीजों को आज ही करें घर से बाहर, मिलेगा अपार धन और सम्मान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here