वास्तु में ये चार चीजें अपशकुन का देती हैं संकेत, घर में इसकी मौजूदगी बर्बादी का बनती है कारण

187
Vastu 2020

वास्तुशास्त्रों (Vaastu Shastras) का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व माना जाता है. अक्सर लोग इसी के हिसाब से अपना जीवन जीने लगते हैं. अपने घर से जुड़ी सभी परेशानियों का निवारण भी कई बार लोग वास्तु (Vastu) के हिसाब से ही करते हैं. कई लोग तो अपने घर के सामानों को भी वास्तु के अनुसार ही लगाते हैं. कहते हैं कि कई बार जीवन में कुछ घटनाएं घटने से पहले ही किसी न किसी रूप में संकेत दे देती हैं. जिसे अक्सर हम और आप नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके बाद वो परेशानी बड़ी समस्या बन जाती है. इन्हीं छोटे-छोटे संकेतों को आप कैसे समझ सकते हैं या फिर कैसे समझेंगे आज हम आपको अपनी खबर में उसी के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही ये भी बताएंगे कि आप उन दिक्कतों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. इन संकेतों को वास्तु शास्त्र में अपशकुन (Bad Omen) भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें:- घर में इन जगहों पर घड़ी लगाने से होगा ‘वास्तुदोष’, ‘विवाहित जीवन’ से लेकर ‘काम’ पर पड़ेगा भारी असर

ऐसी स्थिति देती है अशुभ संकेत
वास्तु की माने तो अगर आपके घर के बीचो-बीच हिस्से में कोई बड़ा गड्ढा है या फिर कोई भारी सामान है तो इस तरह की गंदगी घर में अशुभ संकेत की ओर इशारा करती है. बताया जाता है कि इस तरह की स्थिति घर के मुख्य सदस्य के लिए हानिकारक साबित होती है. इसलिए ऐसी बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है.

बाधा बनते हैं ऐसे हालात
वास्तुशास्त्रों की माने तो अगर आपके घर के दरवाजे ज्यादा ऊंचाई पर हैं तो ये कार्यक्षेत्र में अलग-अलग तरह की बाधा का कारण बनते हैं. इसके साथ ही यदि आपके घर में अचानक से काले चूहों की भीड़ ज्यादा हो जाए तो ये भी कई अशुभ संकेतों की तरफ इशारा करता है. इस तरह के हालात बिना किसी कारण परेशानियों को बढ़ने की तरफ संकेत देते हैं.

ईर्ष्या की ओर संकेत करती हैं ऐसी स्थितियां
वास्तुाशास्त्र के मुताबिक घर के मुख्य द्वार की ओर यदि कोई पेड़ होता है तो इससे सदस्यों के बीच आपसी मतभेद उत्पन्न होते हैं. साथ ही एक-दूसरे में ईर्ष्या की भावनाएं जन्म लेने लगती हैं. इतना ही नहीं यदि घर के सामने कुआं भी हो तो इससे घर के लोगों का मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है, और कई दिक्कतें खड़ी हो जाती हैं.

गंभीर पीड़ा का करना पड़ता है सामना
वास्तुशास्त्र की माने तो जिस व्यक्ति के घर में दीमक या फिर मधुमक्खी का छत्ता लग जाता है उसके घर के मुख्य सदस्य को बिना किसी वजह के गंभीर पीड़ा को झेलना पड़ता है. इतना ही नहीं यदि घर में अचानक से लाल चींटियां समूह बनाकर घूम रही हों तो ये भी बड़े नुकसान के संकेत की ओर इशारा करती हैं. इसलिए ऐसी चीजों से सतर्क रहना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:- जीवन में अपनाएं वास्तु के ये 5 टिप्स, डबल हो जाएगा आपका बैंक बैलेंस