vastu

घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों की चीजें घर में लाकर रखते हैं. कई बार ऐसा होता है कि घर में रखी हुईं कुछ चीजें नकारात्मकता फैलाने का काम करने लगती है. इसके कारण जीवन में बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. वास्तु के अनुसार घर को सजाते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. के इस आर्टिकल में जानते हैं कि घर को सजाने के लिए कौन से वास्तु टिप्स आवश्यक है.

घर में लगाएं हरे पेड़ पौधे

घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए अधिकतर लोग हरे पेड़ पौधे लगाते हैं जो कि खूबसूरत लगते हैं. वास्तु के अनुसार कहा जाता है कि घर पर पौधे लगाने के लिए दक्षिण पूर्व दिशा का होना अच्छा माना जाता है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं होता.

घर में एक बार जरूर जलाएं कपूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार हफ्ते में 1- 2 बार घर में कपूर जरूर जलाएं और इसका धुआं पूरे घर में भी फैला दें. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. घर में सुख समृद्धि का वास होता है.

पूर्व दिशा और मंदिर की ओर लगाएं तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत अच्छा माना जाता है और कहा जाता है कि पूर्व दिशा या मंदिर की ओर तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है. इसी के साथ अगर गुरुवार के दिन जल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर तुलसी पर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से घर में कलेश नहीं होता है और शांति का वास होता है.

बैठक में लगाएं संत महात्माओं की फोटो

घर की बैठक में हमेशा संत महात्माओं की फोटो लगानी चाहिए. ऐसा करने से उनका आशीर्वाद भी मिलता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.घर के सदस्यों में एकता होती है. सभी की तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं.

फर्नीचर के किनारे ना हो नुकीले

वास्तु के अनुसार घर पर कभी भी ऐसा फर्नीचर नहीं रखना चाहिए जिसमें किनारे से नोक निकली हो. ऐसा इसलिए क्योंकि यह अशांति और नकारात्मकता के प्रतीक होते हैं. इसी कारण घर में हमेशा गोल किनारों वाले फर्नीचर ही रखने चाहिए. घर में अधिक सामान रखने से भी बचना चाहिए.

ना रखें घर में टूटा हुआ सामान

टूटा हुआ सामान, कांच या मुरझाए हुए फूल घर में नहीं रखने चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में कलह और अशांति रहती है.

यह भी पढ़ें-मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने पहले इन नियमों को जरूर रखें ध्यान, होगी धन की वर्षा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here