इन आदतों की वजह से नहीं होती आपको धन की प्राप्ति, अगर कर लें उपाय..तो मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी

364

अमूमन इस दुनिया में हर कोई बड़ा आदमी बनने का शौक रखता है, लेकिन उसके लिए इंसान को उतनी ही मेहनत करनी पड़ती है, जितना बड़ा उसका सपना है. लेकिन कभी-कभार ऐसा होता है कि व्यक्ति मेहनत तो करता है लेकिन उसका फल उसे नहीं मिलता, जिसके बाद वह भगवान को कोसना शुरू कर देता है. आज हम उन्हीं लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो मेहनत तो करते हैं लेकिन लक्ष्मी की प्राप्ति उन्हें क्यों नहीं होती?. उसके पीछे के कई कारण है. शास्त्र में भी पैसे का सही उपयोग कैसे करना है बताया गया है. लेकिन मनुष्य मोह माया के जाल में फंसकर रह जाता है. कभी शास्त्र की नीतियों पर विचार ही नहीं करता. बहरहाल पैसा कमाने से पहले आपको लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि लक्ष्मी प्रकट कैसे हुईं?. दरअसल जब समुद्र मंथन हुआ तो चौदह रत्नों में से एक मां लक्ष्मी भी प्रकट हुईं, जल से प्रकट होने के कारण मां लक्ष्मी को चंचल स्वभाव का माना जाता है।

ये भी पढ़ें:-Money Mantra: अगर आप भी बनना चाहते हैं अमीर तो इन बातों का रखें ध्यान, फिर देखिए कैसे खुलते हैं भाग्य

पुराणों में ऐसा कहा जाता है कि लक्ष्मी कभी भी किसी एक स्थान या व्यक्ति के पास नहीं ठहरती है, उनका आवागमन हर दिशा में होता है, आज आपके पास ढ़ेर सारा पैसा है लेकिन कल नहीं भी हो सकता है. इसलिए उनका प्रसन्न रहना बहुत आवश्यक होता है. जहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है वहां दरिद्रता रहती है, जो आज के समय में मनुष्य के दुख का सबसे बड़ा कारण है, लेकिन कुछ कारणों और हमारी बुरी आदतों की वजह से लक्ष्मी जी हमसे रुठ जाती हैं. इसलिए हमें ये आदतें छोड़ देना चाहिए.

चलिए जानते हैं वे कौन सा आदते हैं..  

हमेशा स्वच्छ और साफ स्थान पर ही मां लक्ष्मी का निवास होता है, जिन लोगों के घर में गंदगी रहती है, वहां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती हैं, इसलिए हमें अपने घर की साफ-सफाई के साथ आस-पास भी सफाई रखनी चाहिए. तन के साथ मन का स्वच्छ होना जरूरी है, इसलिए दूसरों के प्रति किसी प्रकार का वैर भाव नहीं रखना चाहिए।

कई बार हम लोग पूजा करते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जिसके कारण हमें नुकसान हो सकता है. पूजा करते समय ध्यान रहे कि कोई भी सामग्री जमीन पर न रखें. कुछ लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, और भूल से कुछ पूजा का सामान जमीन पर रख देते हैं उसी में से भगवान को भी अर्पित कर देते हैं, लेकिन कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए. पूजा सामाग्री को हमेशा पूजा की थाल में ही रखें।

इसके साथ ही महिलाओं को अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का रूप माना गया है इसलिए महिलाओं का हमेशा सम्मान करें. , जहां महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता है, उस घर में सदैव दरिद्रता रहती है, जो लोग अपने माता-पिता या बड़े

बुजुर्गों, किसी गरीब या गुरुजनों का अपमान करते हैं, मां लक्ष्मी उनसे भी रुष्ट हो जाती हैं जिसके बाद उनके घर में हमेशा अन्न और धन की कमी रहती है। इसलिए ऐसा कुछ भी करने से बचें, हमेशा अपनों से बड़ो को उचित सम्मान दें। फिर देखिए आपको लक्ष्मी की प्राप्ति कैसे नहीं होती।

अकसर कुछ लोग जल्दबाजी में बाहर से आकर घर में बिना हाथ-पैर धोए ही घुस जाते हैं, सीधे कुछ खाने लगते हैं या फिर बिस्तर सोफे आदि पर बैठ जाते हैं लेकिन ऐसा करना धार्मिक, और वास्तु दोनों की दृष्टि से यह आदत खराब मानी जाती है. इसलिए हमेशा घर प्रवेश करते समय अपने आपको स्वच्छ रखें, फिर शाम को एक बार मां लक्ष्मी का पाठ जरूर करें. अवश्य आपको मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन की प्राप्ति होगी।

ये भी पढ़ें:-बदलना चाहते हैं किस्मत, तो घर में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, पैसों की नहीं होगी कमी