vastu

वास्तु शास्त्र के बारे में आज भी कई सारे लोग बेखबर हैं. यही कारण है कि लोग अपने जीवन में हमेशा कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनका उनके दैनिक जीवन पर काफी बुरा असर देखने को मिलता है. घर में रखी हुई छोटी सी एक सुई से लेकर दीवार पर लगाई गई पेंटिंग में भी वास्तु छिपा होता है. वास्तु द्वारा ही व्यक्ति के जीवन पर अच्छा और बुरा दोनों तरीके का प्रभाव डालता है. सामान्य तौर पर हम सभी अपनी दैनिक जीवन में ऐसी कई छोटी-छोटी गलतियां कर डालते हैं, जिनकी वजह से जीवन में तरक्की, सफलता और समृद्धि के मार्ग में बहुत सी बाधाएं आ जाती हैं. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार, जीवन में वो कौन सी गलतियों को करने से तरक्की में बाधाएं आ सकती हैं.

इन गलतियों को ना दोहराएं

– वास्तु के हिसाब से , बिस्तर पर खाने की आदत सही नहीं होती है. ऐसा कहा जाता है कि ये करने से व्यक्ति कभी स्वस्थ नहीं हो पाते हैं. वास्तु के अनुसार बिस्तर पर भोजन करने वाले लोगों के जीवन में सफलता पाने वाले सभी कारक बीच में ही रुक जाते हैं, ऐसा करने से कर्जा चढ़ता है और व्यक्ति अस्वस्थ हो जाता है.

– वास्तु के हिसाब से वो लोग जो रात को किचन में खाए हुए जूठे बर्तन रख देते हैं और उनको धोते नहीं है वो हानिकारक होता है. इससे आर्थिक हानि भी हो सकती है. ऐसा माना जाता है कि रात में बर्तन साफ कर देने चाहिए. ऐसा करने से घर से नकारात्मकता कोसों दूर होती है और जीवन में तरक्की के मार्ग बनते हैं.

– वास्तु के हिसाब से , रात को बाथरूम में पानी की बाल्टी भरकर रखने से नकारात्मकता घर से काफी दूर होती है. इसके अतिरिक्त, ये माना जाता है कि रात में किचन में पानी की बाल्टी भरकर रखने से धन की प्राप्ति होती है.

– वास्तु के हिसाब से, घर के ईशान कोण दिशा में पूजा घर बनाना शुभ माना जाता है. हमेशा ईशान कोण दिशा की ओर कलश में जल भरकर रखना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में सफलता के मार्ग बनते हैं.

– वास्तु के हिसाब से, घर के बाहर कूड़ा कभी नहीं रखना औऱ फेंकना चाहिए और न ही बाहर कूड़ेदान रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि घर के बाहर कूड़ेदान रखने से आस पास के पड़ोसी भी दुश्मन बन जाते है.

– वास्तु के हिसाब से , सूर्य ढ़लने के बाद किसी को दान में या मांगने पर भी दूध, दही और नमक का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है.

इसे भी पढ़ें-T20 वर्ल्ड कप से बाहर किए जाने पर छलका Yuzvendra Chahal का दर्द, पत्नी की तारीफ में कहे ये शब्द