Saturday, January 16, 2021

नारियल से लेकर मोर का पंख… घर में जरूर रखें ये 5 चीजें, मिलेगा बड़ा फायदा

घर में सुख और शांति बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र की काफी अहम माना जाता है। कहा जाता है कि अगर इंसान अपने घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाए और इसमें रखी चीजें भी वास्तु शास्त्र के अनुसार ही रखें, तो घर में हमेशा शांति रहती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, पक्षियों के जोड़े, नारियल, एकाक्षी नारियल और श्रीफल सुख-समृद्धि की बरकत के लिए बेहद उपयोगी माने गए है। इन वस्तुओं को अगर घर में साज सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाए। तो काफी समृद्धि और शांति आती है लेकिन वास्तु के हिसाब से घर में इन चीजों को रखने से क्या-क्या शुभ होता है। आइए आपको बताते है।

आमतौर पर घर में मनी प्लांट अपने घर में हर कोई रखता है लेकिन मनी प्लांट को घर में रखना काफी शुभ भी माना जाता है। money-plant- मान्यता है कि इस प्लांट को लगाने से गुड लक बढ़ता है साथ ही परिवार में धन और समृद्धि की वृद्धि भी होती है।

मोर पंख (Peacock Fathers) घर में रखना काफी शुभ होता है। वास्तु शास्त्र में दावा किया गया है मोर पंख कि मोर पंख को घर में रखने के सारी परेशानियां दूर हो जाती है। जिस वजह से घर में हमेशा शांति रहती है।

श्रीफल नारियल को हमेशा धन और लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है। कहा जाता है कि अगर पूजा के अगले दिन इस फल को अपनी तिजोरी या मंदिर में स्थापित कर दिया जाए। श्रीफल नारियल तो घर में हमेशा धन बना रहता है। आप पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा रहती है।

हिंदू परिवारों में शुभ अवसर पर सज्जा के समय नारियल युक्त कलश का चित्र और नारियल का चित्र बनाकर सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया जा सकता है। नारियल युक्त कलश का चित्र 3 जिससे घर में हमेशा अच्छा माहौल बना रहता है।

भारतीय संस्कृति के लिए पक्षियों का जोड़ा एक अभिन्न अंग है। वास्तु शासत्र के अनुसार, घर में सुंदर पक्षियों का जोड़ा रखना बहुत शुभ होता है। नारियल युक्त कलश का चित्र हंस, तोता, मोर, चकवा-चकवी जैसे शुभ पक्षियों के जोड़े की तस्वीर या मूर्ति घर में लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों में प्यार बढ़ता है। नव दंपति के बेडरूम में ऐसे पक्षियों का जोड़ा रखना शुभ माना गया है।

Stay Connected

1,097,092FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles