अक्सर लोग अपने घर को अच्छा दिखाने के लिए तरह-तरह के पौधे लगाना पसंद करते हैं और लगाते भी हैं. कौन सा पौधा क्या फल दे रहा है या देने वाला है. यह सब वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ही बतायी जाती है. वास्तु के अनुसार हर पौधा आपके जीवन पर गहरा असर डालता है. कुछ ऐसे खास पौधे भी होते हैं जिनको लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती है. ऐसा ही एक पौधा होता है मनी प्लांट का. वास्तु के अनुसार मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाना बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन इसको लगाने से पहले कुछ नियमों का पालन करना बहुत आवश्यक होता है. जानते हैं आखिर ऐसा क्यों है.

इस दिशा में लगाना चाहिए मनी प्लांट का पौधा

मनी प्लांट का पौधा हमेशा घर की अग्रेय दिशा में लगाना शुभ होता है और ये अच्छा भी माना जाता है. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर जाती है. मनी प्लांट का पौधा इस दिशा में लगाने से महालक्ष्मी का घर में वास होता है और आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती है

इस दिशा में लगाने से चमकती है किस्मत

घर में दक्षिण पूर्व दिशा को गणेश जी की दिशा मानी जाती है. मनी प्लांट का पौधा इस दिशा में लगाने से आपकी किस्मत चमक जाएगी. इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाने से किस्मत के दरवाजे हमेशा के लिए खुल जाते हैं और इंसान की तरक्की के काफी योग भी बनने लगते हैं. याद रखें कि हमेशा मनी प्लांट के पौधे को किसी धागे या डंडे की सहायता से ऊपर की ओर ही बांधे रखें. ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट का पौधा अगर ऊपर की ओर बढ़ता है तो समाज में मान सम्मान भी बढ़ता है.

इस दिशा में कभी न लगाए मनी प्लांट

वास्तु के अनुसार घर के ईशान कोण की दिशा, बृहस्पति की दशा मानी जाती है. इसी के साथ बृहस्पति तथा शुक्र एक दूसरे के विरोधी बताए गए हैं. इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है. स्वास्थ्य संबंधी कई सारी दिक्कतें आपकों हो सकती हैं.

इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाने से बढ़ता है मानसिक तनाव

मनी प्लांट का पौधा कभी भी पूर्व पश्चिम कोने में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि घर के सदस्यों में मनमुटाव व लड़ाई झगड़े होने लगते हैं, जो कि घर के लिए सही नहीं हैं.

मनी प्लांट की बेल सदैव होनी चाहिए ऊपर

मनी प्लांट पौधे की बेल कभी भी नीचे की ओर झुकी नहीं होनी चाहिए . इससे घर में सुख समृद्धि नहीं आती है और मान सम्मान भी कभी आगे नहीं बढ़ता है. हमेशा ये बात ध्यान रखें कि मनी प्लांट का पौधा घर में जब भी लगाएं उसकी बेल ऊपर की तरफ ही होनी चाहिए.

सूखी पत्तियों को पौधे से तुरंत करें दूर

मनी प्लांट के पौधे में जो पत्तियां सूखी हुई हों, उनको तुरंत हटा दें. क्योंकि इनसे नकारात्मकता बढ़ती है.

रविवार के दिन ना चढ़ाएं जल

रविवार के दिन मनी प्लांट के पौधे में कभी भी जल ना दें . इसकी जगह पर आप जल चढ़ाने से पहले पानी में थोड़ा सा दूध मिला लें. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

घर के बाहर कभी ना लगाएं मनी प्लांट

घर के बाहर कभी भी मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट को पैसा और किस्मत का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में पैसे और किस्मत के प्रतीक को घर के बाहर नहीं छोड़ा जा सकता. वास्तु के अनुसार किसी की बुरी नजर मनी प्लांट के पौधे को सुखा सकती है. इसीलिए मनी प्लांट के पौधे को हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-बस्ती : सपा नेता की गाड़ी पर बीजेपी नेताओं ने बोला हमला, की तोड़फोड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here