LORD SHIV

सोमवार के दिन को भगवान शिव का दिन माना जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि जो भक्त हर सोमवार को पूरे मन से भगवान की प्रार्थना करते हैं. भोलेनाथ बाबा उनकी सारी मनोकामना पूरी करते हैं. बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो कई सालों तक भगवान की कथा व्रत पूजन करते हैं. ज्योतिषाचार्य का इस बारे में कहना है कि अगर किसी काम की शुरुआत करनी है, तो सोमवार से अच्छा दिन कोई नहीं है. बताया जाता है कि जो लोग इस दिन जन्म लेते हैं वह काफी ईमानदार और नेक होते हैं. ऐसा भी कहा जाता है इस खास दिन कुछ जरूरी उपाय करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. महालक्ष्मी की कृपा भी घर में रहती है. आइए जानते हैं कि सोमवार के दिन कौन उपाय घर को भरा पूरा रखते हैं.

– सोमवार के दिन सफेद वस्तु जैसे दूध, दही, पनीर, सफेद कपड़ा, चीनी आदि का दान करना चाहिए, इससे शुभ फल भी प्राप्त होते हैं. ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन शिव रक्षा स्त्रोत पढ़ने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है. नियमित रूप से शिव स्त्रोत का पाठ करने से धन से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर हो जाती है.

– ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा निचले स्थान पर होता है वह इन के प्रभाव को कम करने के लिए चंदन का तिलक और सफेद कपड़े धारण करें. केवल यही नहीं चांदी की अंगूठी और सफेद कपड़ों को धारण करना भी काफी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि चंद्रमा के कष्ट देने पर चांदी की कोई वस्तु नदी में बहाने से सारी समस्याओं का निवारण हो जाता है.

– ऐसा भी कहा जाता है कि सोमवार के दिन काले तिल और कच्चे चावल को मिलाकर दान करना आर्थिक स्थिति में सुधार करता है. इससे इसके प्रभाव को भी कम किया जा सकता है. बताया जाता है कि इस दिन व्रत रखने और माथे पर भस्म का तिलक लगाने से और भगवान शिव की मूर्ति के सामने दीपक जलाने से महादेव की कृपा मिलती है.

इसे भी पढ़ें-बिना मास्क के घूम रहे थे युवक, आरपीएफ जवान ने सरेआम मुर्गा बना कर, सिखाया सबक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here