Death Sign

मौत (Death) से हर इंसान को डर लगता है, लेकिन उन सबके बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानने की इच्छा भी लोगों में बहुत होती है. मरते समय किस तरह का अनुभव होता है इसको लेकर अभी भी कई खोज और अध्‍ययन चल रहे हैं. मौत, उसके बाद आत्‍मा की यात्रा और मरने से पहले के संकेतों (Indications) के बारे में धर्म-पुराणों में विस्‍तार से बहुत कुछ बताया गया है. अगर बात मरने से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में करें, तो इसमें सपने बहुत अलग रोल अपनाते हैं. स्‍वप्‍न शास्‍त्र (Swapna Shastra) में भी सपनों के बारे में ऐसा बहुत कुछ बताया गया है जो मौत का संकेत देते हैं. आज हम आपको ऐसे ही सपनों (Dreams) और संकेतों के बारे में बताने वाले हैं, जो मौत के करीब होने का संकेत देते हैं.

मरने से पहले ऐसे मिलते हैं संकेत

अगर ऐसा सपना किसी इंसान को आए जिसमें दिन के उजले आसमान में भी तारे दिखाई दे रहे हो या फिर इंद्रधनुष दिखाई दे तो उस व्‍यक्ति की मृत्‍यु पास होती है.

– अगर कोई सपने में खुद को किसी ऐसे गड्ढे या खाई में देखता हैं, और उस खाई से बहुत कोशिशों के बाद भी नहीं निकल पाता है, तो यह मरने से पहले का संकेत होता है.

अगर कोई सपने में खुद को लौकी, नींबू, ककड़ी और तरबूज खाते देखता हैं तो ये एक तरह से मौत का इशारा होता है. इसमें अगर मौत ना भी हो तो इंसान कतो मौत मिलने जैसा कष्ट होता है.

जो लोग पानी या तेल में अपनी परछाई दिखाई न दे, तो भी उनकी भी मौत नजदीक होती है.

अगर कोई सपने में खुद को मंदिर से, पलंग से या घोड़े से गिरते हुए देखते हैं, तो उसकी मौत भी पास आ जाती है. ऐसे लोगों को महामृत्‍युंजय मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए क्‍योंकि कुंडली में ग्रह-दशाएं खराब होने पर भी इस तरह के सपने आते हैं.

अगर सपने में अपने सिर के ऊपर गिद्ध मंडराते देखे जाते हैं, तो ये अशुभ होता है.

अगर सपने में सोलह श्रृंगार की हुई महिला लाल कपड़ों में दिखाई और व्‍यक्ति स्वयं को उसके साथ रिलेशन बनाते देखता हैं तो उसकी जल्‍द ही मौत हो जाती है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. upvartanews इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

इसे भी पढ़ें-Yami Gautam के गर्दन में लगी गहरी चोट, चेहरा हुआ बेहाल, फोटोज़ वायरल